उत्तर कोरिया के परमाणु मुक्ति में देरी की वजह से अमेरिका ने विदेश मंत्री का दौरा रद्द किया

वॉशिंगटन, यूएस: अमरीका के  राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने विदेश मंत्री माइक पोम्पियो का उत्तर कोरिया का दौरा हाल-फ़िलहाल रद्द कर दिया। अमरीकी राष्ट्रपति ने एक ट्वीट में कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियार मुक्त करने की दिशा में पर्याप्त प्रगति नहीं हुई है। माइक पोम्पियो को उत्तर कोरिया के लिए नियुक्त विशेष दूत स्टीफ़न बीगन के साथ अगले हफ्ते उत्तर कोरिया जाना था।

यह विदेश मंत्री का चौथा दौरा होता, हालांकि किम जोंग-उन से उनकी मुलाकात नहीं होनी थी मगर ट्रंप ने कहा कि अब पोम्पियो उत्तर कोरिया नहीं जाएंगे। उन्होंने कहा कि चीन ने अमरीका के साथ व्यापार को लेकर पैदा हुए तनाव के कारण उत्तर कोरिया पर पर्याप्त दबाव नहीं बनाया। हालांकि जून में उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के साथ सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद ट्रंप ने कहा था कि उत्तर कोरिया से कोई परमाणु ख़तरा नहीं है।

मगर उसके बाद से ऐसी कई रिपोर्ट्स आई हैं कि उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु ठिकानों को बंद नहीं किया है। हाल ही में एक अज्ञात अमरीकी अधिकारी ने वॉशिंगटन पोस्ट को जानकारी दी थी कि ऐसा लग रहा है कि उत्तर कोरिया नई इंटर कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल तैयार कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र की परमाणु एजेंसी ने भी कहा है कि उत्तर कोरिया ने अपना परमाणु कार्यक्रम जारी रखा हुआ है।

इस मामले पर किए गए तीन तीन ट्वीट्स में से दूसरे में ट्रंप ने चीन पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि ‘कारोबार को लेकर हमारे सख्त रवैये के कारण मुझे नहीं लगता कि चीन परमाणु हथियार मुक्त करने की दिशा में उसी तरह मदद कर रहा है जैसे वह पहले कर रहा था।  हालांकि दो दिन पहले ही ट्रंप ने कहा था कि ‘उत्तर कोरिया को लेकर चीन बहुत मददगार रहा है।’

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.