बिलासपुर पहुंचा स्टार्टअप इंडिया, अभी तक 19,000 लोगों को मिला फायदा

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

बिलासपुर, छत्तीसगढ़: हर महीने होने वाला स्टार्टअप इंडिया यात्रा इस बार छत्तीसगढ़ में हो रही है। रायपुर से शुरु हुई इस यात्रा का दूसरा पड़ाव मंगलवार को बिलासपुर पहुंचा। छोटे कस्बों और शहरों में नौकरी निर्माण को बढ़ावा देने के लिए, स्टार्टअप इंडिया छत्तीसगढ़ इस यात्रा का आयोजन कर रहा है। इस यात्रा में शिविरों का आयोजन होता है जहां छात्रों को बिजनेस प्लानिंग पढ़ाई जाती है, इसके बाद कई विचारों के बारे में चर्चा की जाती है। बिलासपुर के सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज में बूट शिविर का आयोजन किया जा रहा हे।

स्टार्टअप इंडिया एक वैन के जरिए व्यक्तियों और नए उद्यमियों को अपने विचारों को रखने और उस पर किस तरह से अमल हो इसके उपर चर्चा करती है। सबसे महत्वपूर्ण विचारों और स्टार्टअप का चयन करने के लिए एक विचार पिचिंग सत्र आयोजित किया जाएगा। इच्छुक उद्यमियों को यात्रा में भाग लेने के लिए www.startupindiahub.org.in पर पंजीकरण करना होगा।

अभी तक स्टार्टअप इंडिया में 40 जिलों के कुल 19,000 छात्रों ने बूट शिविरों के माध्यम से लाभान्वित हुए हैं। जिनमें से 90 प्रतिशत से अधिक लोगों को राज्य सरकारों द्वारा अनुदान मिला है।

भारत सरकार की स्टार्टअप इंडिया पहल ने उभरते उद्यमियों को अवसर प्रदान करने के लिए देश में एक मजबूत स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करने की परिकल्पना की है। इस मिशन के तहत 10,999 स्टार्टअप के पंजीकरण हुए हैं जिसमें 1,09,869 लोगों को रोज़गार मिला है।

स्टार्टअप इंडिया छत्तीसगढ़ के अन्य शहरों जैसे कोरबा, कोरिया, सर्जुजा, जशपुर, रायगढ़, बलोडबाजार, दुर्ग, राजनंदगांव, बलोड, धामत्तारी, कंकड़, कोंडागांव, जगदलपुर और दांतेवाड़ा के पॉलिटैक्निक और इंजीनियरिंग कॉलेज।

स्टार्टअप इंडिया यात्रा गुजरात, उत्तर प्रदेश, उड़ीसा, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश में पहले से ही आयोजित की जा चुकी है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.