नया भारत और न्यू इंडिया के बूते चुनावी नैय्या पार लगाएंगे मोदीजी

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
नया भारत बनाम नया पाकिस्तान?
           भारतीय और पाकिस्तान में बडी़   साम्यता है। लोकसभा चुनाव की आहट तेज होते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदर मोदी ने इस  बार नया भारत शिक्षित भारत समृद्ध भारत आत्मनिर्भर भारत डिजिटल भारत का नारा बुलंद करना आरंभ कर दिया है। इसबार चुनावों में इन्हीं जुमलों के साथ एक बार फिर चुनावी समर यात्रा तय
2/ की जाएगी। तो उधर पाकिस्तान में लोकसभा चुनाव के बाद क्रिकेट से राजनीतिक सफर शुरू कर नामी क्रिकेटर और प्रधानमंत्री  इमरान खान ने भी नया पाकिस्तान का नारा बुलंद करना आरंभ कर दिया है। प्रधानमंत्री इमारत खान स्वस्थ्य शिक्षित स्वच्छ सुंदर हरित आत्मनिर्भर पाकिस्तान बनाने की धुन में लगे हैं। अमरीका से आर्थिक सहायता की मंजूरी नहीं मिलने के बाद पाक चीन का शरणागत हुआ। कोई 40 हजार करोड़ की मदद और तकनीकी सहायता के बाद नये पाकिस्तान की भावी विकास की रुपरेखा बनायीं जा रही है। जिसे एक एक साल के चार फेज में पूरा किया जाएगा।
 3 / उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री बनते ही इमरान खान ने भारत के साथ संबंधों को नये सिरे से परिभाषित करने की पहल की थी। मगर सही मायने में भारत प्रधानमंत्री इमरान को स्वीकार करने में संकोच दिखाता रहा। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ बढ़ चढ़कर रिश्तों को सामान्य और बेहतर बनाने की कोशिश की। बिन बुलाए बेटी की शादी में शामिल होने चले जाना और नवाज की मां को शॉल भेंट करना नवाज मोदी लव स्टोरी में सबसे मेमोरियल टर्निंग  है। मगर इमरान खान के पीएम बनते-बनते पाक और भारत के बीच लवेरिया खुमार ऊतर गया है। सॉफ्ट दिखने की बजाय भारत ने संवाद के रास्तों पर रोका लगा दी। अपने पीएम पारी के आरंभ करते समय सभी सार्क कंट्री के प्रधानमंत्रियों को आमंत्रित किया था। मगर इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में पूर्व समकालीन क्रिकेटर और पंजाब के कांग्रेसी मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के भारत की ओर से पाकिस्तान में उपस्थिति को केंद्र सरकार पसंद नहीं की। इमरान खान की बातचीत के कई प्रस्तावों को भारत ने नकार दिया आधिकारिक बैठक के सिवा दोनों प्रधानमंत्री अभी तक मिल नहीं पाए हैं।
     : 4/  हरियाणा के जाटों में सबसे विख्यात सम्मानित और किसानों के मसीहा के रूप में विख्यात सर छोटूराम चौधरी के सम्मान में संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने भारत को नया समृद्ध आत्मनिर्भर भारत बनाने का आह्वान किया है। अच्छे दिन आएंगे और काला धन की वापसी पर सभी के बेंक खातों में 15-15 लाख रुपये जमा किए जाएंगे आदि इत्यादि तमाम वायदों और आश्वासनों घोषणाओं के मायाजाल में भाजपा की सता में शानदार वापसी हुई। और प्रधानमंत्री मोदी सरकार के साढ़े चार साल हो गये हैं लोकसभा चुनाव की पदचाप तेज है। अगले माह से पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इससे पहले ही हरियाणा से भावी चुनावी पटकथा की भूमिका सार्वजनिक करके पीएम इस बार नयी भूमिका और नये अंदाज में  नये भारत का नया ताना बाना बुनेंगे। भारत के रूखेपन से उदासीन होकर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने नया रास्ता चुन लिया और चीन की शरण में जाकर नये पाकिस्तान के सपने को साकार करने की कोशिश में लग गये हैं गलियों मोहल्लों स्कूलों अस्पतालों से लेकर तमाम बडी़ बडी़ कंपनियों में भी जाकर अपने अभियान को अंजाम देना चालू कर दिया है। जिससे पाकिस्तानी नौजवानों में नया उमंग और उत्साह है भारतीय प्रधानमंत्री भी अपने पडोसी देश में जन सुधार की चेष्टा को बारीकी से देख परख रहे हैं यानी नये भारत सुंदर शानदार स्वच्छ आत्मनिर्भर भारत बनाने का आह्वान फिर किसी नये जुमलों के बीच निसंदेह एक ड्रीमलैंड इंडिया की रूपरेखा तैयार की जाएगी। तो तमाम भारतीयों को फिर से नये नये जुमलों की बारात के लिए तैयार हो जाना चाहिए।।
कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.