NCLT की मंजूरी के बाद आइडिया और वोडाफोन का हुआ विलय; ग्राहकों की संख्या हुई सबसे अधिक

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

नई दिल्ली: दूरसंचार सेवायें देने वाली दो प्रमुख कंपनियों आइडिया सेलुलर लिमिटेड और वोडाफोन इंडिया का विलय पूरा होने के साथ ही नई कंपनी वोडाफोन आइडिया लिमिटेड 40.80 करोड़ उपभोक्ताओं के साथ देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी बन गई है। ग्राहकों की संख्या के आधार पर 15 साल से नंबर एक कंपनी रही भारती एयरटेल अब दूसरे पायदान पर आ गयी है।

आदित्य बिरला ग्रुप ने शुक्रवार को शेयर बाजारों को सूचित किया कि राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) ने गुरुवार को वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेलुलर के विलय को मंजूरी दे दी। इसके मद्देनजर शुक्रवार को संबंधित कंपनी रजिस्टारों को इससे अगवत करा दिया गया है। संबंधित नियामकों को भी इसकी जानकारी दे दी गई है।

आदित्य बिरला ग्रुप के अध्यक्ष कुमार मंगलम् बिरला को विलय के बाद बनी नयी कंपनी का अध्यक्ष बनाया गया है। कंपनी का नया निदेशक मंडल बनाया गया है जिसमें छह स्वतंत्र निदेशकों सहित कुल 12 निदेशक हैं। इसमें वोडाफोन ग्रुप की हिस्सेदारी 42.5 प्रतिशत और आइडिया सेलुलर की हिस्सेदारी 26 फीसदी होगी। निदेशक मंडल ने बलेश शर्मा को नयी कंपनी का मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है। नयी कंपनी की टेलीकॉम बाजार में राजस्व हिस्सेदारी 32.2 प्रतिशत है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.