भाजपा 20, जदयू 12 सीटों में लड़ सकती है लोक सभा चुनाव

पटना, बिहार: लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा और जदयू ने सीट बंटवारे को लेकर 20-20 फॉर्मूला तैयार किया है। ऐसी उम्मीद है कि 16 सितंबर तक सीटों के बंटवारे को लेकर घोषणा कर दी जाएगी। अंदरखाने की खबर आ रही है कि एनडीए में बिहार की सोटों के बंटवारे का फॉर्मूला तय कर लिया गया है, इनमें से भाजपा 20 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी।

बता दें कि बिहार में 40 लोकसभा सीटें हैं जिसमें 20 सीटों पर भाजपा और 12 सीटें जदयू को देने की योजना अभी बनी है। खबर ये भी आ रही है कि एनडीए के सहयोगी दल लोक जनशक्ति पार्टी को पांच सीटें दी जा सकती है।

पिछले दिनों राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के मुखिया उपेंद्र कुशवाहा जिस तरह से एनडीए से दूरियां बना रहे हैं और लालू यादव से साठ-गांठ करने में जुटे हैं इसलिए उनकी सीटों की संख्या कम हो गई है। और माना जा रहा है कि अगर रालोद एनडीए के साथ बिहार में चुनाव लड़ती है तो उसे दो सीटें दी जायेंगी। कयास ये भी लगाए जा रहे हैं कि पार्टी से निलंबित सांसद अरुण कुमार को भी मैदान में उतारा जा सकता है।

पिछले दिनों जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने बताया था कि अमित शाह और नीतीश कुमार के बीच पिछले महीने हुई बातचीत में काफी हद तक सहमति बन चुकी है। वशिष्ठ नारायण ने कहा था कि अंतिम निर्णय लेने से पहले बाकी घटक दलों से भी बात होगी। शीघ्र ही भाजपा के साथ अंतिम दौर की बातचीत होगी, जिसके बाद सीटों के बारे में घोषणा होगी।

सिंह ने बताया कि हमें उम्मीद है कि जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष अगले महीने इसकी औपचारिक घोषणा कर सकते हैं। दरअसल, जदयू ने 16 सितंबर को राज्य कार्यकारिणी की बैठक बुलाई है। इसमें नीतीश कुमार भी शामिल होंगे।

उपेंद्र कुशवाहा के खीर वाले बयान पर सिंह ने कुछ भी साफ बोलने से इंकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि मीडिया में दिए उनके बयान को हम गंभीरता से नहीं लेते हैं, यदि कुछ है तो वह सामने से बात करें।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *