पीएम मोदी ने रूस और भारत की दोस्ती का किया जिक्र, कहा- सुख-दुख के साथी और भरोसेमंद दोस्त

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली,10जुलाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को मॉस्को में ‘भारतीय समुदाय’ को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने भारत और रूस की दोस्ती का जिक्र करते हुए बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता राज कपूर की फिल्म का गाना ‘सिर पर लाल टोपी रूसी’ गुनगुनाया. संबोधन के वक्त प्रधानमंत्री का गाना गुनगुनाते का एक वीडियो भी सामने आया है.

रूस और भारत के बीच एक अनोखा रिश्ता: PM मोदी
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दशकों से भारत और रूस के बीच जो अनोखा रिश्ता है, मैं उसका कायल रहा हूं. रूस शब्द सुनते ही हर भारतीय के मन में पहला शब्द आता है…देश के सुख-दुख का साथी और भारत का भरोसेमंद दोस्त. उन्होंने कहा- रूस में सर्दी के मौसम में टेंपरेचर कितना ही माइनस में नीचे क्यों न चला जाए. भारत-रूस की दोस्ती हमेशा प्लस में रही है, गर्मजोशी भरी रही है. ये रिश्ता म्यूचुअल ट्रस्ट और म्यूचुअल रिस्पेक्ट की मजबूत नींव पर बना है.

पीएम मोदी ने गुनगुनाया बॉलीवुड का ये गाना
यही नहीं प्रधानमंत्री ने राज कपूर की फिल्म ‘श्री 420’ के गाने का जिक्र करते हुए कहा कि वो गाना यहां कभी घर-घर में गाया जाता था. ‘सिर पर लाल टोपी रूसी, फिर भी दिल है हिंदुस्तानी’. उन्होंने आगे कहा- ये गीत भले ही पुराना हो गया हो, लेकिन इसके सेंटीमेंट एवरग्रीन हैं.

तीसरे कार्यकाल में तीन गुनी ताकत के साथ काम करूंगा
पीएम मोदी ने आगे कहा- आज 9 जुलाई है और आज के दिन मुझे शपथ लिए पूरा एक महीना हुआ है. आज से ठीक एक महीने पहले 9 जून को मैंने तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी. मैंने उसी दिन एक प्रण लिया था कि अपने तीसरे कार्यकाल में मैं तीन गुनी ताकत के साथ काम करूंगा. ये भी एक संयोग है कि सरकार के कई लक्ष्यों में भी 3 का अंक छाया हुआ है.

दुनिया को भारत की ताकत का एहसास हुआ
उन्होंने कहा- पिछले 10 सालों में देश ने विकास की जो रफ्तार पकड़ी है, उसे देखकर दुनिया हैरान है. दुनिया के लोग जब भारत आते हैं तो कहते हैं कि भारत बदल रहा है. वो ऐसा क्या देख रहे हैं? वो देख रहे हैं भारत का कायाकल्प, भारत का नवनिर्माण, वो साफ-साफ देख पा रहे हैं. जब भारत जी-20 समिट जैसे सफल आयोजन करता है तब दुनिया एक स्वर से बोल उठती है. भारत तो बदल रहा है, जब भारत 10 वर्षों में अपनी एयरपोर्ट की संख्या को बढ़ाकर दोगुना कर देता है. दुनिया कहती है वाकई भारत बदल रहा है. जब भारत 10 वर्षों में 40 हजार किलोमीटर से ज्यादा रेल लाइन का इलेक्ट्रिफिकेशन कर देता है, तो दुनिया को भी भारत की ताकत का एहसास होता है

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.