पंजाब नेशनल बैंक चोर घोटालेबाज नीरव मोदी लंदन में गिरफ्तार, प्रत्यर्पण पर 29 मार्च को होगी सुनवाई

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

लंदन/ नयी दिल्ली। 14 हजार करोड़ रुपए के पंजाब नेशनल बैंक स्कैम के मुख्य आरोपी  बैंक चोर नीरव मोदी के मामले में भारत सरकार को बड़ी सफलता मिली है। आज़ बुधवार को लंदन पुलिस ने नीरव मोदी को गिरफ्तार कर लिया है। लंदन की कोर्ट द्वारा दो दिन पहले जारी अरेस्ट वारंट के क्रम में यह कार्रवाई की गई । उन्हें आज  कोर्ट में पेश किया गया। जहां पर उनके पुराने रिकॅार्ड और नटवरलाल चरित्र को देखते हुए जेस भेज दिया गया। इनके प्रत्यर्पण पर 29 मार्च को सुनवाई होगी।   
कोर्ट में पेश किए जाने के बाद नीरव मोदी जमानत ले सकता है। उसके बाद ही उसके साथ उसके प्रत्यर्पण की भी  प्रक्रिया शुरू होगी।  बैंक चोर भगोड़ा विजय माल्या को भी इसी तरह गिरफ्तार किया गया था। अभी उसकी प्रत्यर्पण की प्रक्रिया चल रही है। हाल ही में नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी हुआ था। ईडी के अनुरोध पर लंदन कोर्ट ने नीरव मोदी के खिलाफ वारंट वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत द्वारा जारी किया गया था। अधिकारियों के अनुसार   गिरफ्तारी के बाद नीरव मोदी जमानत के लिए अदालत के समक्ष लाया जाएगा और उसके प्रत्यर्पण के लिए भी कानूनी कार्यवाही उसके बाद ही साथ ही साथ शुरू होगी।
कानून के जानकारों के अनुसार वारंट जारी होने के बाद नीरव मोदी के सामने सरेंडर का विकल्प भी था। उसने ये विकल्प नहीं चुना। हाल ही में एक खबर आई थी कि नीरव मोदी लंदन में 80 लाख पाउंड के बड़े घर में रह रहा है। उसके नए सिरे से हीरा कारोबार शुरू करने की भी खबर थी। सूत्रों की मुताबिक, सीबीआई और ईडी लगातार लंदन पुलिस से संपर्क में थीं। 
पिछले दिनों नीरव मोदी के हुलिया बदलकर लंदन में खुले घूमते हुए कुछ पत्रकारों ने देखा था। पत्रकारों के सारे आरोपों को नकारते हुए पहली बार लंदन में छिपे होने की खबर सार्वजनिक हुआ था। तभी से नीरव मोदी विभिन्न जांच एजेंसियां के रडार पर  था। हालांकि नीरव मोदी को भारत लाने में अभी समय लगेगा, मगर सालों से फरार बैंक चोर नीरव मोदी के लिए अब लापता होने के सारे विकल्प बंद होते दिख रहे हैं। ।।।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.