बिहार में गठबंधन के नाम पर ठगबंधन, सीट वितरण पर फॉर्मूला सेट

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

अनामी शरण बबल

पटना/ नयी दिल्ली। इसी को कहते हैं आधी अधूरी तैयारी।  लोकसभा चुनाव के तारीखों के ऐलान हुए 100 घंटे होने जा रहे हैं, मगर बिहार के तमाम धुरंधर अभी सीटों के वितरण के लिए ही माथा-पच्ची कर रहे हैं। पता नहीं कब-तक सीटों को लेकर इनके बीच चुनावी रणनीति बनेगी। 
बिहार में महागठबंधन को लेकर सभी पार्टियों के बीच सभी सीटों के बंटवारे क फार्मूला कल देर शाम लगभग तय’ हो गया।  जिसके तहत कांग्रेस 11 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। हालांकि वाम दलों को साथ लेने पर सहमति नहीं बन पाई है। सूत्रों के मुताबिक, सीटों के तालमेल के बारे में अगले कुछ दिनों के भीतर ही घोषणा की जा सकती है। राजद और कांग्रेस नेताओं की दिल्ली में बुधवार देर रात तक लंबी बैठकें हुईं जिनमें सीटों के बंटवारे को लेकर हफ़्तों से चले आ रहे गतिरोध को दूर करने पर चर्चा हुई। हालांकि 

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता के अनुसार ‘बैठक में सीटों का बंटवारा लगभय तय हो गया है। राजद की ओर से कांग्रेस के लिए 11 सीटों पर रजामंदी दी गयी है। महागठबंधन में शामिल सभी पार्टियों को पूरा सम्मान मिलेगा और पूरी संभावना है कि 17 मार्च को सीटों के बंटवारे की घोषणा की जाए। राजद नेता तेजस्वी यादव महागठबंधन में रालोसपा, हम, लोकतांत्रिक जनता दल और मुकेश साहनी की विकासशील इंसान पार्टी को साथ रखना चाहते हैं। वह राज्य में वाम दलों का सीमित आधार होने का तर्क दे कर उन्हें सीटें देने के पक्ष में नहीं हैं। दूसरी तरफ कांग्रेस चाहती है कि एक या दो सीटें देकर वाम दलों को भी महागठबंधन में साथ रखा जाए। महागठबंधन के नाम पर पकने वाली खिचड़ी में दावा भले ही एक साथ एक मत एकदम साथ साथ का दावा किया जा रहा है ‌, मगर अभी तक साथियों को सम्मानित सीट देने पर सहमति बन नहीं बन पा रही है। आधी अधूरी और अनियोजित तरीके से सीटों के वितरण और उम्मीदवारों के नाम पर असमंजस की हालत को देखते हुए बिहार में खांटी बिहारी चैलेंज का माद्दा नहीं दिख रहा है। देखना है कि उत्साह से लबरेज एनडीए के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हुंकार और पूरी तैयारी के सामने महागठबंधन के नाम पर एक दूसरे को नाम काम दाम ईनाम के बूते सब एक दूसरे को झांसा देकर औकात से अधिक पाने की लालसा का अंत क्या कैसे और किस तरह एक ही तराजू पर कब तक कितने दिनों तक टिके रहेंगे।।। 

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.