अब ड्रग्स के खिलाफ श्री श्री रविशंकर का नया मुहिम हमारा इंडिया, ड्रग्स फ्री इंडिया

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
अनामी शरण बबल

ड्रग्स के विरुद्ध आर्ट ऑफ लिविंग के प्रणेता श्री श्री रविशंकर के राष्ट्रीय अभियान में साथ आएं बॉलीवुड के दर्जनों सितारे और हजारों युवा

नयी दिल्ली/ मुंबई। भारत को नशा (ड्रग्स) करने के लिए चलाए गए राष्ट्रीय अभिन में सेलिब्रिटी जैसे संजय दत्त वरुण धवन कपिल शर्मा सोनाक्षी सिन्हा और परिणीति चोपड़ा ने अपना सहयोग दिया।_
 एक अनुमान के अनुसार 74% भारतीय घरों में कोई न कोई एक व्यक्ति नशे का आदी है। भारत में हर दिन 10 व्यक्ति ड्रग्स के कारण आत्महत्या करते हैं। यह मात्र कोई संख्या  नहीं है, यह परिवार के जीवन, करियर, रिश्तो की बर्बादी का कारण है। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए आर्ट ऑफ लिविंग ने आज़ 18 फरवरी से देश को ड्रग्स फ्री का अभियान चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी और गुरु जंभेश्वर यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी हिसार, हरियाणा से हरियाणा सरकार के सहयोग से एक अभियान चलाया है। 19 फरवरी को  श्री श्री रविशंकर प्रसिद्ध बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त के साथ उपस्थित रहेंगे। बॉलीवुड की अन्य सितारे जैसे वरुण धवन, सोनाक्षी सिन्हा, परिणीति चोपड़ा कपिल शर्मा और बादशाह भी भारत को नशा ड्रग्स फ्री करने के लिए इस अभियान में शामिल होंगे, ताकि अधिक से अधिक लोगों को नशा विरोधी मुहिम से जोडा जा सके। 
आर्ट ऑफ लिविंग को अनुमान है कि   इन दोनों दिनों में लगभग 60000 विद्यार्थी भी इस अभियान से जुड़ेंगे। देश के हजारों कॉलेज इससे लाइव वेबकास्ट के माध्यम से जुड़ेंगे और लाखों लोग ड्रग्स के विरुद्ध शपथ लेंगे। ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर ने कहा कि ,  जब आप किसी को तनाव का सामना करने के लिए अध्यात्मिक माध्यम जैसे ध्यान, प्राणायाम, योग सिखाते हैं तो उसके जीवन के प्रति दृष्टिकोण पूरा परिवर्तित हो जाता है। अन्यथा बहुत सारे युवा इस प्रकार के नशे के आदी हो कर अपना जीवन नष्ट कर लेते हैं। इस कष्टकारी स्थिति का अंत करने के लिए ही पूरे भारत में एक ड्रग्स फ्री इंडिया अभियान चला रहे हैं।”जिसके लिए आर्ट ऑफ लिविंग ने हजारों स्वयंसेवकों को इस काम के लिए नियुक्त किया है और वे रात दिन स्वात (swat – social wellness and awareness training) क्लब के माध्यम से कॉलेजों के परिसर में इस तरीके की सजगता का प्रचार कर रहे हैं। इस क्लब में विद्यार्थी, अध्यापक, डॉक्टर्स और सामाजिक कार्यकर्ता है जो ड्रग्स के विरुद्ध लोगों को पूरे वर्ष समझाते रहे हैं।
कभी नशे के आदी रहे मशहूर सिने एक्टर संजय दत्त ने कहा मै ड्रग्स के दुष्प्रभाव को अनुभव कर चुका हूं, मैं जानता हूं कि यह कितना नुकसान पहुंचाते हैं और यह अभियान मेरे दिल के बहुत करीब है। दत ने कहा कि मैं  श्री श्री रविशंकर के ड्रग्स के विरुद्ध इस महा अभियान में शामिल हूं।”इस  महत्वपूर्ण अभियान पर संजय दत्त ने कहा  ड्रग फ्री इंडिया अभियान के साथ और बहुत से कलाकार सिने इडंस्ट्री से इससे जुड़ और समर्थन दे रहे हैं। संजय दत्त ने कहा मैं हर नागरिक से अपील करता हूं कि वह इस महान युद्ध में हमारे साथ आए और देश को ड्रग्स से मुक्त कराएं।
ड्रग्स फ्री इंडिया अभियान को भारत सरकार के मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय का भी सहयोग प्राप्त हुआ है। “जीवन सुंदर है लेकिन नशा इसे पूरी तरह से नष्ट करता है।” प्रकाश जावड़ेकर केंद्रीय मानव केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री ने अपने वीडियो मैसेज में कहा, “नशे के केसों में वृद्धि हुई है। अच्छे लोगों को इस बुराई से लड़ने के लिए आगे आना होगा। मैं गुरुदेव श्री श्री रविशंकर को और उनके  सहयोगियों को बधाई देता हूं कि आप इसके विरुद्ध लड़ रहे हैं।”
 श्री श्री रविशंकर ने इस मुहिम पर कहा है कि जब आप युवाओं को तनाव का सामना करने के लिए अध्यात्मिक माध्यम जैसे ध्यान प्राणायाम और योग से प्रशिक्षित करते हैं तो उनका जीवन के प्रति पूरा दृष्टिकोण बदल जाता है। इस कष्टकारी स्थिति का अंत करने के लिए हम पूरे भारत में ड्रग्स फ्री अभियान चला रहे हैं। मशहूर अ सोनाक्षी सिन्हा का  मानना है कि यदि सही कारणों के लिए नहीं बोल सकते हैं तो आपको बोलने का कोई अधिकार भी नहीं है। मुझे गर्व है कि मैं इस एंटी ड्रग कैंपेन का हिस्सा बन रही हूं क्योंकि इसमें मेरा बहुत विश्वास है और मैं इसके विरुद्ध आवाज उठा रही हूं। ड्रक्स अच्छी बात नहीं और  समय आ गया कि लोग इसे समझ लें।” मशहूर अभिनेत्री परिणीती चोपड़ा का कहना है कि मुझे खुशी है कि इस जटिल विषय के लिए सभी लोग आपस में जुड़े हैं।” विख्यात अभिनेता वरुण धवन ने कहा कि भारत में युवाओं की सबसे ज्यादा आबादी है। और इन युवाओं का सबसे बड़ा शत्रु आज के समय में ड्रग्स है। मैं इस लड़ाई को आगे ले जाने के लिए तैयार हूँ।” 
 अभिनेता बादशाह का कहना है कि यदि हम सब मिलकर के एक शपथ ले हैं “ड्रग्स ना करूंगा, ना करने दूंगा” मुझे पूरा विश्वास है कि यह हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगी।”विख्यात हास्य कलाकार कपिल शर्मा ने कहा है कि  ड्रग्स आपकी ही नहीं आपके पूरे परिवार की खुशियां छीन लेते हैं। आज से आरंभ होने वाले अभियान हमारा इंडिया ड्रग्स फ्री इंडिया को लेकर चारों तरफ धूम मचाने का लक्ष्य है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.