प्रवर्तन निदेशालय ने रॉबर्ट वाड्रा और उनकी मां से की घंटों पूछताछ, प्रियंका भी लखनऊ की बजाय जयपुर में

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

अनामी शरण बबल

वर्तन निदेशालय (ईडी) ने बीकानेर जिले में कथित जमीन घोटाले के संबंध में मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के पतिदेव रॉबर्ट वाड्रा और उनकी मां मौरीन वाड्रा से घंटों कडी पूछताछ की। वाड्रा से यह पूछताछ करीब तीन घंटे तक चली जबकि उनकी मां मौरीन करीब डेढ़ घंटे में ही ईडी कार्यालय से बाहर आ गई थीं।
दिल्ली में ईडी की संघन पूछताछ के बाद ईडी ने राजस्थान के जयपुर में आगे  की पूछताछ के लिए 12 मार्च को आने का नोटिस दिया था। राजस्थान के कुछ इलाकों में जमीन खरीदने और बेचने का सौदा करने का आरोप है। जमीन खरीदने से लेकर बेचने दलाली की रकम बॉटने के मामले में दर्जन भर दलाल भी ईडी के रडार पर है। ईडी जमीन सौदे के मामले में सभी लांछित दलालों से पहले भी बात कर सत्यता जान चुकी है। ंं रॉबर्ट वाड्रा से पूछताछ के बाद विरोधाभाषी बयानों की जांच के लिए आमने सामने भी बात कराएगी।  रॉबर्ट वाड्रा की मां से ईडी ने कोई दो घंटे की पूछताछ के बाद बाहर जाने की अनुमति दे दी। जबकि साढ़े तीन घंटे तक की लगातार पूछताछ के बाद आगे की पूछताछ ईडी कल सुबह से आरंभ करेगी। रॉबर्ट के साथ पूछताछ का तरीका बदला जा सकता है। आमने सामने की बातचीत और विरोधी बयानों की परख नीरख संभव है। ईडी की पूछताछ का तनाव रॉबर्ट वाड्रा के चेहरे पर साफ़ साफ़ दिखने लगा है। तनावपूर्ण रोनी सूरत से साफ लगता है कि ईडी की पूछताछ में वे काफी असहज और आरोपों के इर्द गिर्द घूम रहे हैं। रॉबर्ट वाड्रा के वकील की तमाम दलीलें और आपत्तियां को नकारते हुए ईडी ने उन्हें मामले से अलग रहने का निर्देश दिया है। 
ईडी मौरीन के साथ सुबह साढ़े दस बजे ईडी के क्षेत्रीय कार्यालय पहुंचे। लगभग डेढ घंटे बाद मौरीन वाड्रा ईडी कार्यालय से चलीं गईं। वहीं वाड्रा दोपहर डेढ़ बजे बाहर निकले। सुबह कांग्रेस महासचिव व वाड्रा की पत्नी प्रियंका गांधी ईडी कार्यालय तक उन्हें छोड़ने आई थीं।
प्रवर्तन निदेशालय की पूछताछ का सामना करने के लिए रॉबर्ट वाड्रा ईडी दफ्तर में दाखिल हो रहे थे उस वक्त दफ्तर के बाहर प्रियंका गांधी जिंदाबाद और चौकीदार चोर के नारे लगाए गए। इन तमाम प्रेशर के बाद भी वाड्रा परिवार काफी तनाव में हैं। मौके की नजाकत और तनाव को इसी से समझा जा सकता है कि कल सोमवार को लखनऊ में रोड शो करने के बाद रात को जयपुर आ गयी। चार दिवसीय यूपी प्रवास के बावजूद आज दूसरे दिन भी प्रियंका गांधी वाड्रा लखनऊ में होने की बजाय लखनऊ से 800 किलोमीटर दूर जयपुर में अपने पतिदेव को हिम्मत हौसला देने के लिए गुलाबी नगरी में है म। जहां पर सरकारी पूछताछ से रॉबर्ट वाड्रा का गुलाबी चेहरा स्याह पड़ता जा रहा है। उधर रॉबर्ट वाड्रा की नाज़ुक हालात को संभालने के लिए प्रियंका गांधी ने पार्टी और राजनीति से अधिक अपने परिवार को अहमियत दी है। जबकि अभी प्रियंका को यूपी की रणनीति पर काफी काम करना था। मालुम हो कि अदालती आदेश पर रॉबर्ट वाड्रा की गिरफ्तारी पर 16 फरवरी तक रोक लगी है, जो इस सप्ताह के  अंत में समाप्त हो रही है। ।।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.