प्रधानमंत्री का आज छत्तीसगढ़ और प. बंगाल का दौरा

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

एक सप्ताह में  मोदी की बंगाल में तीसरी रैली 
अनामी शरण बबलs
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज छत्तीसगढ़- और बंगाल के दौरे पर हैं।  लोकसभा चुनाव के मद्देनजर  पीएम के ये दोनों दौरे अहम हैं। पहले वे छत्तीसगढ़ में राजगढ़ के कोंडातराई में जनसभा के बाद पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जाएंगे। जहां वे राष्ट्रीय राजमार्ग-31 के 41 किलोमीटर लंबे फलाकाता-सलसलाबाड़ी खंड को फोरलेने करने के काम की आधारशिला रखेंगे। यह काम 1938 करोड़ रुपए में पूरा होना है।
मोदी अगले पांच दिन में 10 राज्यों का दौरा करने वाले है। इसकी शुरुआत छत्तीसगढ़ के काेंडातराई से कर रहे हैं। यहां वे करीब एक घंटे रहेंगे। जिले में भाजपा ने पांचों विधानसभा सीटें गंवाई हैं। मोदी जलपाईगुड़ी में हाईकोर्ट की नई सर्किट बेंच का भी उद्घाटन करेंगे। बताया जा रहा है कि वे यहां एक सार्वजनिक रैली को भी संबोधित करेंगे। ऐसा हुआ तो ममता के गढ़ में मोदी की एक हफ्ते में यह तीसरी रैली होगी।
इससे पहले उन्होंने दो फरवरी को ठाकुर नगर और दुर्गापुर में सभा की थी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के धरने पर बैठने के बाद मोदी का यह दौरा हो रहा है। ऐसे में माना जा रहा है कि वे इस मंच से राज्य की तृणमूल सरकार पर हमलावर हो सकते हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में लोगों को यहां आना और वो भी इतनी बारिश में, मेरे अंदर जोश भरता है। छत्तीसगढ़ मेरे लिए खास है। इसलिए बार बार यहां आता हूं। आपने राज्य के चुनाव में अपना जनादेश दिया है जिसे हमने अपने सर माथे पर लिया है। जय पराजय तो होता ही रहता है पर जनता के लिए काम करने का हमारा उत्साह और ज्यादा बढ़ गया है। हम और ज्या दा काम करेंगे। आज नए जनादेश के लिए आपके बीच आया हूं।
उन्होंने कहा कि आपके साथ मेरा नाता बहुत पुराना है। जब सत्ता के गलियारों में हम कहीं नहीं थे, तब संगठन के कार्यों के लिए मैं आपके बीच बैठता था। यहां के कार्यकर्ताओं में भाजपा के प्रति जो मैंने भाव देखा है, वो अभूतपूर्व है। यहां के विधानसभा चुनाव के बाद हर वर्ग के विकास के लिए हमारा संकल्प और मजबूत हुआ है। मैं विश्वास दिलाता हूं कि छत्तीसगढ़ की सड़कों, रेलवे के काम, उद्योग धंधे लगाने के काम में हम और तेजी लाएंगे। दो महीने पहले जब छत्तीसगढ़ में नई सरकार बनी तो हमें भी उम्मीद थी कि ये कुछ नए तरीके से काम करेंगे। लेकिन सच्चाई ये है कि जो पहले बेहतर काम किये जा रहें थे, उन्हें भी ठप किया जा रहा है।
 प्रधानमंत्री  ने कि छत्तीसगढ़ की नई सरकार ने दो नए फैसले लिए, पहला, आयुष्मान भारत योजना से छत्तीसगढ़ को अलग किया। दूसरा, सीबीआई को राज्य में आने पर रोक लगाई। मैं कांग्रेस सरकार से जानना चाहता हूं कि आखिर वे छत्तीसगढ़ के गरीबों को किस बात की सजा दे रहे हैं । आयुष्माान भारत में वैज्ञानिक तरीके से लोगों का चयन होता है। इसमें कोई भी बिचौलिया शामिल नहीं होता है। पर कांग्रेस को बिना दलालों वाली कोई योजना रास ही नहीं आती। वो ऐसी योजना लाएंगे जिसमें तुम भी खाओ – मैं भी खाऊं की व्यवस्था हो।  यहां की सरकार ने वीवीआईपी जांच में भी अड़ंगा लगाने का फैसला किया। अगर किसी ने कुछ किया नहीं है तो वो क्या किसी जांच से डरेगा? कांग्रेस ने 55 साल में गरीब को बर्बाद किया, देश को गुमराह किया। हमने गरीबों में नया विश्वास भरा है, नई उम्मीद जगाई है। उसकी उंगली पकड़ के आगे बढ़ने के रास्ते खोजे हैं।

:   उन्होंने कहा कि चौकीदार की सख्त कार्रवाई से कांग्रेस बौखला गई है। देश के अलग अलग हिस्सों से ऐसे लोगों की मिलावट हो रही है। जो कभी कांग्रेस को ही कोसते हुए कांग्रेस बाहर निकल निकल गए थे, आज उन लोगों में मोदी को ज्यादा से ज्यादा गाली देकर नंबर बढ़ाने की होड़ मची हुई है। मिलावटी लोगों ने मोदी को मुद्दा बना रखा है। मिलावटी लोग सुबह शाम मोदी-मोदी करते हैं कितनी भी मिलावट करलें चौकीदार चुप बैठने वाला नहीं है। छत्तीसगढ़ के किसानों से कर्जमाफी का वादा कर कितने लोगों का कर्जमाफ किया गया? दस दिनों में कर्ज माफ करने के लिए कहा था लेकिन वोट बटोर लिए और खेल खतम। सिर्फ उन किसानों का थोड़ा बहुत कर्ज माफ किया गया है जिन्होंने ग्रामीण और सहकारिता बैंकों से लोन लिया था ।किसानों के साथ कांग्रेस ने धोखाधड़ी की । कांग्रेस सरकार अभी से अपने भ्रष्टाचार को छुपाने में लगी है। दिल्ली से कांग्रेस को यही संस्कार मिलते हैं। उन्हें अब छत्तीसगढ़ को अपना एटीएम बनाना है। यहां से बक्से भर–भर के पैसे दिल्ली भेजने हैं।
  अबतक देश के छोटे किसानों को बैंकों से बिना गारंटी 1 लाख तक का कर्ज मिलता था। लेकिन अब से एक लाख साठ हजार रुपये का कर्ज बिना किसी गारंटी के ले पाएंगे। बिना बैंक गारंटी ज्याद कर्ज मिल सकेगा।  साथ ही किसान सम्मान योजना से अगले दस साल में देश के किसानों के खाते में  साढ़े सात लाख करोड़ रुपया जमा होने वाले हैं। इस साल से किसानों के खाते में सीधे 6 हजार रुपये उनके खातों में डाले जाएंगे। ये लाभ उन किसानों को होगा जिनके पास पांच एकड़ या उससे कम जमीन है। छत्तीसगढ़ में सौ में से 90 किसानों को मोदी की इस योजना किसान सम्मान योजना से फायदा होगा। ये कर्जमाफी की योजना सिर्फ दस साल में एक बार नहीं आती है बल्कि हर साल किसानों को फायदा देगी।
: पीएम ने जनसभा को बताया कि कांग्रेस जांच से डर क्यों रही है ? मेरा जीवन तो एक खुली किताब है। मुझे इस बात का डर नहीं कि किताब का  कोई पन्ना न खुल जाए। हमारी सरकार गरीबों के लिए है। उनके दर्द को समझने वाली सरकार है। पिछले साढ़े चार साल में गरीबों के कल्याण के लिए हमने कई काम किए हैं। इसी वजह से देश में गरीबी कम हो रही है। हमारी सरकार ने श्रमिक परिवारों के लिए, जो घरों में काम करते हैं, सड़कों या घरों के निर्माण में जुटे हैं, मिट्टी या लेबर का काम करते हैं, रिक्शा चलाते हैं, ऐसे करोड़ों लोगों के लिए देश के इतिहास में पहली बार प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन नाम की एक योजना शुरू की है।
‬: प्रधानमंत्री मोदी ने अंत में कहा कि ये सारे काम एक चायवाला कर पा रहा है तो केवल इसलिएक्‍योंकि आपने एक बहुमत वाली मजबूत सरकार को चुना है। छत्तीसगढ़िया सबसे बढ़िया कहते हुए पीएम मोदी ने अपना भाषण समाप्त किया।।।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.