सीमांचल एक्सप्रेस की 11 बोगियां पटरी से उतरी, सात की मौत, दर्जनों घायल

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

पटना/ नयी दिल्ली। आज रविवार  की सुबह सुबह बिहार में एक ‌बड़ा रेल हादसा हुआ है। यहां हाजीपुर-शाहपुर पटोरी रेल खंड पर सहदेई बुजुर्ग स्टेशन के पास जोगबनी से आनंद विहार आ रही 12487 सीमांचल एक्‍सप्रेस के 11 डिब्‍बे पटरी से उतर गए हैं। पूर्व मध्‍य रेलवे के जनरल मैनेजर एलसी त्रिवेदी के अनुसार हादसे में सात लोगों की मौत हुई है। हादसे में दर्जनों लोग घायल हुए हैं। इनमें से चार की हालत गंभीर है। 
रेलवे ने दावा किया है कि सभी बोगियों में फंसे यात्रियों को निकाल लिया गया है । सभी घायलों को इलाज के लिए भेजा जा  चुका है। हालांकि मौके पर राहत और बचाव कार्य लगातार जारी है। वहीं हादसे की जांच सीआरएस पूर्वी मंडल लतीफ खान को सौंपी गई है। हादसे के बाद रेलवे ने मुआवजे की घोषणा की है। हादसे में मरने वालों के परिजनों को रेलवे ने पांच पांच लाख रुपये देने की घोषणा की है। वहीं गंभीर रूप से घायलों को रेलवे की ओर से एक एक लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा। इसके अलावा अन्‍य मामूली रूप से घायलों को भी 50-50 हजार रुपये मुआवजा देने की घोषणा हुई है।
अभी हादसे के कारणों का पता नहीं चल पाया है। लेकिन सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है ट्रेन के दो डिब्‍बों को जोड़ने वाले कुंडों को फिट करने में लापरवाही हुई है। जिससे कि यह हादसा हुआ है।वहीं हादसे पर रेलवे ने बयान जारी कर कहा है कि प्रारंभिक तौर पर आशंका जताई जा रही है कि पटरी टूटने की वजह से रेल दुर्घटना हुई है।
रेल मंत्री पीयूष गोयल लगातार रेलवे बोर्ड मेंबरों और पूर्वी मध्‍य रेलवे के जीएम के संपर्क में हैं। उन्‍होंने हादसे में जान गंवाने वाले यात्रियों के संबंध में दुख जताया है और घायलों के जल्‍द स्‍वस्‍थ होने की कामना की है। घटनास्‍थल पर एनडीआरएफ और अन्‍य बचाव दल पहुंच गए हैं। साथ ही रेलवे के बड़े अफसर और पुलिस-प्रशासन भी मौके पर पहुंच चुका है।

रेलवे ने हादसे के बाद लोगों के लिए हेल्‍पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। इनमें सोनपुर का 06158221645, हाजीपुर का 06224272230 और बरौनी का नंबर 0627923222 है। पटना के नंबर 06122202290, 06122202291, 06122202292, 06122213234 हैं। हादसे पर बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने दुख जताया है। साथ ही उन्‍होंने प्रशासन को सभी तरह की तत्‍काल मदद मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं।
वहीं एडिशनल डायरेक्‍टर जनरल पीआर (रेल) स्मिता वत्‍स शर्मा का कहना है ‘मौजूदा समय में हम राहत और बचाव कार्य पर पूरा ध्‍यान दे रहे हैं। रेलवे एक्‍सीडेंट मेडिकल वैन भी डॉक्‍टरों के साथ मौके पर मौजूद है। एनडीआरएफ की भी दो टीमें मौके पर राहत कार्य में जुटी हैं।’
यह हादसा हाजीपुर-शाहपुर पटोरी रेल खंड पर सहदेई बुजुर्ग स्टेशन के पास अल सुबह करीब 3:58 बजे हुआ है। ट्रेन जोगबनी से आनंद विहार आ रही थी। 9 कोच पटरी से उतरे हैं। सीमांचल एक्सप्रेस के तीन डिब्बे पूरी तरह से पलट गए हैं।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.