महात्मा गांधी की 150वीं पुण्यतिथि में पूरा विश्व बापू को कर रहा है याद

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

नई दिल्ली: देश को अहिंसा का पाठ पढ़ाने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती आज बड़े धूमधाम से देश-विदेश में मनाई जा रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए के चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने भी राजघाट पर राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि दी। कार्यक्रम से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विटर पर बापू को श्रद्धांजलि दी है। आज ही ‘जय जवान जय किसान’ का नारा देने वाले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी की भी जयंती है। गांधी जयंती के मौके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई कार्यक्रमों में शरीक होंगे। इस मौके पर देशभर में चल रहे ‘अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन’ का समापन दिल्ली में बापू के समाधि स्थल राजघाट पर होगा।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर राजघाट में उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए।

आज राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद स्वच्छता पुरस्कार बांटेंगे। इस दौरान पीएम भी मौजूद रहेंगे। गांधी जयंती पर पीएम मोदी राष्ट्रव्यापी ‘स्वच्छ्ता ही सेवा अभियान’ का समापन करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन की पहली असेंबली लॉन्च करेंगे।

महात्मा गांधी का मूल नाम मोहनदास करमचंद गांधी है। बापू का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था। उनके पिता का नाम करमचंद और मां का नाम पुतलीबाई है। 12 साल की उम्र में कस्तूरबा गांधी से महात्मा गांधी की शादी हुई थी। देश की स्वतंत्रता में महात्मा गांधी का अहम योगदान रहा है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.