आयुष्मान भारत योजना से 1 हजार लोगों को पहुंच चुका है फायदा: नड्डा

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

नई दिल्लीनरेन्द्र मोदी सरकार ने दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम आयुष्मान भारत योजना को हाल ही में 23 सितंबर को लॉन्च किया है। इस योजना के लॉन्च होने के एक हफ्ते के अंदर ही करीब 1000 लोग इस योजना का लाभ ले चुके हैं। इस बात की जानकारी केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने दी। उन्होंने कहा कि इस योजना के देश के 10 करोड़ गरीब परिवारों को निशुल्क स्वास्थ्य सेवा का फायदा मिलेगा।

छत्तीसगढ़ और हरियाणा के लोगों ने ज्यादा लिया फायदा

इस योजना का सबसे ज्यादा लाभ छत्तीसगढ़ और हरियाणा के मरीजों ने उठाया है। इसके अलावा झारखंड, असम और मध्यप्रदेश के मरीजों को भी इस योजना का फायदा उठाया है। इस योजना के तहत हर साल हर परिवार को 5 लाख रुपए के फ्री इलाज मिलेगा।

ऐसे लें इस योजना का फायदा

सरकार ने इस योजना के लिए Mera.pmjay.gov.in वेबसाइट तैयार की है। इसमें अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज कराना होगा। इसके बाद आपके पास एक पासवर्ड (OTP) आपके मोबाइल नंबर आएगा। इस ओटीपी को दर्ज करने के बाद एक नया पेज खुलेगा। उसके बाद अपने राज्य का चयन करें और अपनी पात्रता की जांच करें। अगर आप पात्रता सूची में हैं तो आपको इस योजना का लाभ मिलेगा।

हेल्पलाइन का करें इस्तेमाल

इस योजना के अंतर्गत आप खुद को इनरॉल नहीं कर सकते हैं, लेकिन यदि आपका नाम इस लिस्ट में है तो आप इसका फायदा जरूर उठा सकते हैं। स्कीम के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप 14555 पर फोन कर सकते हैं। इसके अलावा pmjay.gov.in पर भी डिटेल में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.