सर्जिकल स्ट्राइक के दो वर्ष पूरे होने पर जोधपुर पहुंचे पीएम, रक्षा मंत्री, सेनाध्यक्ष

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

जोधपुर, राजस्थान: 28-29 सितंबर, 2016 की रात को जब भारतीय सेना के जवानों ने पाकिस्तान के अंदर घुसकर आतंकवादियों को मौत के घाट उतार दिया था, तब पूरी दुनिया हैरान थी। देश ने सेना के जवानों के इस पराक्रम पर गर्व किया था। आज उस घटना को दो साल पूरे हो गए हैं। इस मौके पर प्रधानमंत्री जोधपुर पहुंचे हैं। पीएम मोदी ने जोधपुर में प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

जोधपुर के कोणार्क वॉर मेमोरियल पर शहीदों को नमन कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को पराक्रम पर्व की शुरुआत की। पाकिस्तान में घुस कर सर्जिकल स्ट्राइक के माध्यम से आतंकी ठिकानों को नष्ट करने के दो वर्ष पूरे होने पर भारतीय सेना पराक्रम पर्व मना रही है।

पराक्रम पर्व 28 से 30 सितंबर तक चलेगा। पीएम मोदी ने कोणार्क स्टेडियम में हथियारों की प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण, रक्षा राज्यमंत्री सुभाष भामरे, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और सेनाध्यक्ष भी इस कांफ्रेंस में मौजूद हैं।

प्रधानमंत्री मोदी पराक्रम पर्व के अवसर पर हाथियारों की प्रदर्शनी देखते हुए।

वीरों के नाम लिखा संदेश 

हवाई अड्डे से पीएम मोदी सीधे सैन्य क्षेत्र में स्थित कोणार्क वॉर मेरोरियल पर पहुंचे। यहां पर उन्होंने पुष्प चक्र अर्पित कर देश की रक्षा करते अपने प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों को नमन किया। यहां से मोदी कोणार्क स्टेडियम पहुंचे और उन्होंने शहीदों के नाम एक संदेश लिखने के साथ पराक्रम पर्व की शुरुआत की। इसके बाद प्रधानमंत्री ने एक खुली जिप्सी में सवार होकर कोणार्क स्टेडियम में लगाई गई हथियारों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया। प्रधानमंत्री ने एयरफोर्स स्टेशन पर विजिटर बुक में अपनी राय लिखी। जोधपुर को कोणार्क वॉर मेमोरियल की विज़िटर्स बुक में पीएम मोदी ने किया हस्ताक्षर लिखा- देश को सेना के बहादुरी पर गर्व है।

पराक्रम पर्व में हिस्सा लेते पीएम मोदी के साथ राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधराजे और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद रहीं। इसके साथ ही तीनों सेनाओं के अध्यक्ष भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहे। सेना की ओर से यह सर्जिकल स्ट्राइक, जम्मू और कश्मीर स्थित उरी में हुए आतंकी हमले के बाद की गई थी जिसमें 18 जवान शहीद हो गए थे।

जानकारी हो कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जोधपुर पहुंचने पर डिफेन्स एयरपोर्ट पर उनकी अगवानी मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह ने की। जोधपुर, जैसलमेर, अहमदाबाद और भुज स्टेशन पर सर्जिकल स्ट्राइक पर प्रदर्शनी लगाई गई है। इस प्रदर्शनी को 29 व 30 सितम्बर को आमजन के लिए खोले जाएंगे। प्रदर्शनी में सेना के हथियार और अन्य उपकरण प्रदर्शित होंगे।

जोधपुर एयरफोर्स बेस पर पहली कमांडर कॉन्फ्रेंस

देश में 2015 तक कमांडर कॉन्फ्रेंस दिल्ली में ही आयोजित होती थी। लेकिन पीएम मोदी ने 2016 में यह कॉन्फ्रेंस दिल्ली से बाहर सैन्य क्षेत्र के पोत आईएनएस विक्रमादित्य और 2017 में देहरादून स्थित इंडियन मिलट्री एकेडमी में शुरू करवाई।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.