एंटीगा की नागरिकता लेने वाले मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण को लेकर करेगा भारत की मदद

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

न्यूयार्क, यूएसए: पंजाब नेशनल बैंक को अरबों रुपये का चूना लगाने वाले हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी पर शिकंजा कसने की भारत सरकार पूरी तरह से कोशिश कर रही है। इसी बीच गुरुवार को अमेरिका में चल रही संयुक्त राष्ट्र आम सभा में हिस्सा लेने पहुंचीं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने एंटीगा के विदेश मंत्री ईपी चेट ग्रीन से मुलाकात की। स्वराज ने उनसे पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी चोकसी के प्रत्यर्पण मामले में मदद मांगी।

चेट ग्रीन ने स्वराज को भरोसा दिलाया है कि वह इस मामले में हरसंभव मदद करेंगे। कुछ समय पहले ही इस बात का खुलासा हुआ था कि मेहुल चोकसी को एंटीगुआ की नागरिकता मिल गई है। आम सभा के 73वें अधिवेशन में हिस्सा लेने पहुंचीं सुषमा ने एंटीगा के विदेश मंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक की। जब ग्रीन से इस मुलाकात के बारे मे पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘इस बारे में आप अपनी (भारत की) विदेश मंत्री से पूछें।’

विदेश मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, ‘इस मुलाकात के दौरान सुषमा स्वराज ने अपने समकक्ष ग्रीन को यह संदेश देने की कोशिश की कि चोकसी भारत में एक बहुत बड़ा घोटाला करके भागा है और उसके प्रत्यर्पण को लेकर उनसे (एंटीगा से) काफी उम्मीदे हैं। इसपर ग्रीन ने कहा कि एक सरकार के तौर पर हम इस मामले में पूर्ण सहयोग देंगे।’ चेट ग्रीन के अलावा स्वराज ने बोलिवया, आर्मेनिया, ऑस्ट्रिया, पनामा, जर्मनी और चिली के विदेश मंत्रियों या उनके समकक्षों के साथ भी मुलाकात की।

बता दें कि एंटीगुआ भारत के साथ प्रत्यर्पण संधि पर हस्ताक्षर कर चुका है। चोकसी के एंटीगुआ में होने की पुष्टि के बाद से ही भारतीय जांच एजेंसियां उस तक पहुंचने की कोशिश कर रही थीं।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.