ओडिशा के तटों से टकराया ‘Daye’ तूफान मौसम विभाग का अलर्ट

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

भुवनेश्‍वर, ओडिशा: चक्रवाती तूफान ‘डेई’ ओडिशा के गोपालपुर से टकराने के बाद आगे निकल गया है। डेई शुक्रवार की सुबह गोपालपुर के पास समुद्र तट पर पहुंचा, जिसके कारण तेज हवाएं और बरसात होने लगी। बताया जा रहा है कि यहां अभी लगभग 23 किमी प्रतिघंटे की गति से हवाएं चल रही हैं। मौसम विभाग ने राज्य के कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा मछुआरों को समुद्री तटों से दूर रहने की सलाह दी गई है।

भुवनेश्वर में मौसम विभाग के डायरेक्टर बीआर बिस्वास के अनुसार तूफान बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम से पश्चिम-उत्तर की तरफ गया है। यह गोपालपुर से 40 किमी दूर दक्षिणी ओडिशा पर केंद्रित हो सकता है। उनके अनुसार जैसे-जैसे यह आगे बढ़ेगा यह कमजोर होने लगेगा, लेकिन इसकी वजह से गजपति, गंजम, पुरी, रायागाडा, कालाहांडी, कोरापुत, मल्कानगिरी और नवरंगपुर में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। शनिवार को भी कई शहरों में भारी बारिश हो सकती है और 60-70 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं।

फिलहाल इन दोनों राज्यों में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों के अलावा भी 6 अन्य राज्यों में साइक्लोन का असर भारी बारिश और तूफान के रूप में दिख सकता है। साइक्लोन का असर तेलंगाना, वेस्ट बंगाल के कुछ इलाकों, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश और विदर्भ में भी भारी और सामान्य बारिश के रूप में देखा जा सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ घंटों में ओडिशा के तटीय इलाकों और आंध्र प्रदेश में 55 किलोमीटर प्रति घंटा से 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। वहीं, साइक्लोन के प्रभाव से ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में 21 सितंबर को कई इलाकों में भारी से भारी बारिश हो सकती है। इसका प्रभाव 22 सितंबर को भी रहेगा। तेलंगाना के कुछ इलाकों में 22 सिंतंबर को भारी से भारी बारिश की चेतावनी है।

(सौजन्य: पीटीआई न्यूज एंजेसी)

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.