भोपाल में गरजे राहुल गांधी; किसानों का कर्ज माफ करेगें, मेड इन मध्य प्रदेश पर देगें जोर

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

भोपाल, मध्य प्रदेश: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने साफ कर दिया है कि वह 2019 के चुनाव को चेहरों की लड़ाई की बजाय मुद्दों पर ले जाना चाहते हैं। सोमवार को मध्य प्रदेश में ‘किसान कर्ज माफी’ का बड़ा एलान इसी रणनीति का हिस्सा है। कांग्रेस चुनाव घोषणापत्र का औपचारिक हिस्सा बनने से पहले ही राहुल ने किसान कर्ज माफी के चुनावी वादे पर से पर्दा हटा दिया है।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ संवाद में राहुल गांधी ने साफ कहा, ‘मध्य प्रदेश ही नहीं देशभर के किसान भाइयों इस बात के लिए तैयार हो जाइए कि 2019 में कांग्रेस सत्ता में आएगी और हम किसानों का कर्ज माफ करेंगे।’ चुनावी वादे की इस बड़ी लकीर के जरिये विपक्षी गठबंधन को सियासी विमर्श के केंद्र में लाने के लिहाज से यह कांग्रेस की गंभीर कोशिश मानी जा रही है।

उन्होंने कहा कि बड़े पूंजीपतियों ने बैकों के 12.5 लाख करोड़ रुपये का कर्ज डकार लिया है और सरकार ने इसे एनपीए में डाल दिया है। इसी तरह, सरकार ने 15 चुनिंदा उद्योगपतियों का 2.5 लाख करोड़ रुपये का बैंक कर्ज माफ कर दिया है तो फिर किसानों का कर्ज क्यों नहीं माफ हो सकता? इस सवाल के साथ ही राहुल ने दिल्ली की सत्ता में आने की ताल ठोंकते हुए कहा कि देश के किसान तैयार रहें कि उनका कर्ज माफ होगा।

सरकार बनी तो आरोपियों को माल्या की तरह भागने नहीं देंगे
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को मध्य प्रदेश के चुनाव अभियान का शंखनाद भोपाल से किया। इस मौके पर उन्होंने कहा, प्रदेश में यदि कांग्रेस की सरकार बनेगी तो व्यापम-ई टेंडरिंग के आरोपियों को 9000 करोड़ लेकर भागे विजय माल्या जैसे देश छोड़कर भागने नहीं देंगे। भेल दशहरा मैदान पर राहुल ने ‘कार्यकर्ता संवाद’ के दौरान पार्टी कार्यकर्ताओं को भरोसा दिलाया कि कांग्रेस की सरकार पहले जनता और कार्यकर्ता की होगी, बाद में नेताओं की। उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की जा रही घोषणाओं पर कहा कि जिस तरह पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को रन बनाने की मशीन कहा जाता है, उसी तरह यहां के मुख्यमंत्री घोषणा करने की मशीन हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली पर भी उन्होंने तीखे हमले किए।

मप्र चार मामलों में अग्रणी 
राहुल ने कहा कि व्यापम घोटाले ने मध्य प्रदेश के रोजगार और शिक्षा व्यवस्था को ध्वस्त कर दिया है। मप्र चार मामलों में अग्रणी है। पहला-बेरोजगारी, दूसरा-भ्रष्टाचार, तीसरा-दुष्कर्म और चौथा-कुपोषण। उन्होंने कहा, विधानसभा चुनाव में भाजपा से आने वाले या पैराशूट से टपकने वाले लोगों को टिकट नहीं दिया जाएगा। किसी का बेटा भर होने पर टिकट नहीं मिलेगा। जो कांग्रेस में हैं, जो काम कर रहे हैं, उन्हें ही टिकट मिलेगा।

15 मिनट में बदल दिए जाएंगे मुख्यमंत्री और मंत्री
राहुल ने कहा, मध्य प्रदेश में सरकार बनने पर मुख्यमंत्री और मंत्रियों ने कार्यकर्ताओं के लिए दरवाजे खुले नहीं रखे तो 15 मिनट में वे बदल दिए जाएंगे। रोजगार के ज्यादा अवसर देने का एलान करते हुए कहा, कांग्रेस की सरकार बनी तो ‘मेड इन चायना’ खत्म किया जाएगा। ऐसी परिस्थितियां बनाएंगे कि इसका स्थान ‘मेड इन इंडिया’ व ‘मेड इन मप्र’ लेगा।

असली जीएसटी लागू करेंगे 
राहुल ने राफेल सौदे और जीएसटी को लेकर भी हमला बोला। कहा कि मिग, सुखोई जैसे विमान बनाने का अनुभव रखने वाले हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड से मोदी ने सौदा वापस ले लिया और 45 हजार करोड़ रुपये के कर्ज में डूबे मित्र अनिल अंबानी को विमान बनाने का ठेका दे दिया। केंद्र में सरकार बनते ही असली जीएसटी लागू किया जाएगा। उन्होंने माल्या के देश छोड़कर भागने के मामले में कहा, जब माल्या ने जेटली को विदेश जाने की जानकारी दे दी थी तो उन्होंने ईडी या सीबीआइ को इसकी जानकारी क्यों नहीं दी।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.