निकाह हलाला, बहुविवाह के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में केस करने वाली शबनम पर एसिड अटैक

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

बुलंदशहर, उत्तर प्रदेश: निकाह हलाला और बहुविवाह के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट तक लड़ाई लड़ने वाली शबनम रानी पर एसिड अटैक हुआ। यूपी के बुलंदशहर में हुए इस हमले के बाद उनकी हालत गंभीर बनी हुई है। जानकारी के मुताबिक, शबनम रानी पर मोटरसाइकिल पर सवार दो युवकों ने तेजाब फेंका उनका इलाज जिला अस्पताल में चल रहा है।

आरोप है कि पीड़िता पर उनके देवर ने दोस्तों के साथ मिलकर हमला किया। इससे पहले रानी ने अगस्त में पति पर जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया था। शबनम दिल्ली की रहने वाली हैं। आठ साल पहले बुलंदशहर के जौलीगढ़ में उनका निकाह हुआ था। कुछ समय पहले पति ने उन्हें तलाक-ए-बिद्दत (एक बार में तीन तलाक) दे दिया था। शबनम का आरोप है कि पति अपने भाई से हलाला करवाकर उसे अपनाना चाहता था। इसके खिलाफ रानी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है।

मई 2018 में शबनम रानी ने मुस्लिम समुदाय में बहुविवाह और निकाह हलाला प्रथा को असंवैधानिक घोषित करने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। सुनवाई करते हुए मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा, जस्टिस ए.एम. खानविलकर और जस्टिस डी.वाई. चंद्रचूड़ की पीठ ने केंद्र एवं अन्य से जवाब मांगा था। शबनम के पति ने दूसरी शादी कर ली और उसके बाद उन्हें व उनके तीन छोटे बच्चों को उनके पिता के घर भेज दिया था।

(फोटो: क्विंट डॉट कॉम)

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.