उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू शिकागो में होने जा रहे विश्व हिंदू कांग्रेस में होगें शामिल

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

शिकागो, यूएस: 1893 में शिकागो के धर्म संसद में दिए उस अभूतपूर्ण भाषण में जहां स्वामी विवेकानंद ने पूरे विश्व को भारत और हिंदू धर्म को विश्व पटल पर दर्शाया था की 125 वीं वर्षगांठ को मनाने की तैयारी पूरे जोरों-शोरों पर है।

विश्व हिंदू कांग्रेस (डब्ल्यूएचसी) जो की शिकागो में ही इस खास दिवस को 7 से 9 सितंबर को मनाएगी ने पूरी तैयारी कर ली है। विश्व हिंदू कांग्रेस के इस कार्यक्रम में भारत के उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू समेत देश-विदेश से 2,500 से ज्यादा प्रतिनिधी हिस्सा ले रहे हैं। 125 साल पहले दिए उस ऐतिहासिक भाषण को याद करने सहित भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू एक विशेष सत्र में भाग लेगें।

विश्व हिंदू कांग्रेस सम्मेलन जो कि हर चार साल में एक बार आयोजित होता है में विश्व शिक्षा, महिला सशक्तिकरण, युवाओं को विद्यवान बनाने, मीडिया को सुदृढ़ बनाने, विश्व में राजनैतिक स्थिरता, विश्व व्यापार में सभी देशों की तरक्की व अन्य मुद्दों पर गहन चिंतन किया जाएगा।

2,500 से अधिक प्रतिनिधी और 220 प्रतिष्ठित वक्ता अलग-अलग मंचों के माध्यम से अर्थशास्त्र, शिक्षा, मीडिया, राजनीति, महिला, युवाओं और अन्य मुद्दों के बारे में चर्चा करेगें।

विश्व हिंदू कांग्रेस में मौजूद युवा सम्मेलन के प्रतिनीधि।

सम्मेलन में अर्थशास्त्री डॉ अरविंद पानगरिया, अकादमिक डॉ मकरंद परांजपे, लेखक अमिश त्रिपाठी और ग्रैमी अवॉर्ड नामित कलाकार और उद्यमी चंद्रिका टंडन जैसे प्रमुख वक्ताओं इस कार्यक्रम का जश्न मनाएंगे।

डब्ल्यूएचसी के समन्वयक डॉ अभय अस्थाना का कहना है कि, “विश्व हिंदू कांग्रेस एक महत्वपूर्ण सम्समेलन होने जा रहा है जिसका उद्देश्य लोगों को जोड़ना, अपने विचार व्यक्त करना, एक दूसरे को प्रोत्साहित करना और सभी की भलाई के लिए प्रयास करना है।

उन्होने आगे कहा “डब्ल्यूएचसी प्रतिभागियों के लिए वैश्विक स्तर पर विचारों का आदान-प्रदान करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है और अलग-अलग क्षेत्रों और पृष्ठभूमि से आए वक्ताओं की विशेषज्ञता को दर्शाता है।”

इस कार्यक्रम में पोस्टर प्रस्तुतिकरण भी होने जा रही है जिसमें विभिन्न हिंदू नेताओं और शोधकर्ताओं के 55 पोस्टर शामिल हैं जो विभिन्न मुद्दों पर पोस्टर प्रस्तुत करेगें जैसे अहिंसा: दुनिया को हमारा सबसे बड़ा उपहार और हिन्दू संस्कृति और जीवन शैली पर शोध।

डब्ल्यूएचसी का इस बार का मुख्य विषय ‘शौर्य, वीरता, सामूहिक हितों से होगा बहुजन हिताय, बहुजन सुखाय’ रखा गया है। सम्मेलन में विश्व शिक्षा, महिला सशक्तिकरण, युवाओं को विद्यवान बनाने, मीडिया को सुदृढ़ बनाने, विश्व में राजनैतिक स्थिरता, विश्व व्यापार में सभी देशों की तरक्की व अन्य मुद्दों पर गहन चिंतन किया जाएगा।

विश्व हिन्दू कांग्रेस (डब्लूएचसी) एक ऐसी संस्था है जो की मानवता की भलाई को लेकर प्रागढ़ है। इस सम्मेलन में विश्व भर के हिन्दु अपने विचार व्यक्त करते हैं और विश्व भर में शांति स्थापित करने को लेकर विचार व्यक्त करते हैं। डब्लू एच सी समाज में स्थापित कृतियों को किस तरह से दूर करें इसको लेकर एक गहन अध्ययन और विचार विमर्श करती है। डब्लू एच सी ‘वासुदेव कुटुम्बकम्’ यानि पूरा विश्व एक परिवार है वाली हिन्दू धारणा को मानती है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.