जस्टिस रंजन गोगोई बनेगें अगले प्रधान न्यायाधीश, 3 अक्टूबर को लेगें शपथ

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

नई दिल्ली: जस्टिस रंजन गोगोई सर्वोच्च न्यायालय के अगले प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) होंगे। वर्तमान सीजेआई दीपक मिश्रा ने उनके नाम की सिफारिश की है। जस्टिस दीपक मिश्रा 2 अक्टूबर को रिटायर हो रहे हैं। न्यायिक परंपराओं के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट के सबसे सीनियर जज को चीफ जस्टिस बनाया जाता है। सीनियॉरिटी के हिसाब से जस्टिस गोगोई चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के बाद सबसे सीनियर हैं। उनका अगला सीजेआई बनना लगभग तय माना जा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कानून मंत्रालय ने प्रोटोकॉल के तहत जस्टिस दीपक मिश्रा से अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश भेजने को कहा। चीफ जस्टिस मिश्रा ने शनिवार को जस्टिस रंजन गोगोई की सिफारिश कानून मंत्रालय को भेज दी। अब बस इसका औपचारिक ऐलान होना बाकी है।

बता दें कि जस्टिस गोगोई को 28 फरवरी 2001 में गुवाहाटी हाईकोर्ट का जज नियुक्त किया गया था। वह पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के भी जज रह चुके हैं। इसके बाद वह सुप्रीम कोर्ट के जज बनाए गए। सूत्रों के मुताबिक, जस्टिस रंजन गोगोई 2 अक्टूबर को अगले चीफ जस्टिस के रूप में शपथ लेंगे। जस्टिस रंजन गोगोई असम के रहने वाले हैं।

उनका जन्म 18 नवंबर 1954 को हुआ। उन्होंने 1978 में वकालत शुरू की और 28 फरवरी 2001 को गुवाहाटी हाईकोर्ट के जज बनाए गए। इसके 9 साल बाद 9 सितंबर 2010 को उनका ट्रांसफर पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस के तौर पर हुआ। 12 फरवरी 2011 को जस्टिस गोगोई पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस बने। 23 अप्रैल 2012 को वह सुप्रीम कोर्ट में आए। सीजेआई बनने के बाद जस्टिस गोगोई का कार्यकाल एक साल, एक महीने और 14 दिन का होगा। वे 17 नवंबर 2019 को रिटायर होंगे।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.