अहमद पटेल कांग्रेस के कोषाध्यक्ष बनाए गए

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

नई दिल्ली: सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव रहे अहमद पटेल राहुल गांधी की टीम में कोषाध्यक्ष होंगे. दरअसल, पटेल को ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी का कोषाध्यक्ष बनाया गया है. कांग्रेस पार्टी की कमान राहुल गांधी के हाथों में सौंपे जाने के बाद से पार्टी संगठन में लगातार बड़े बदलाव किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में मंगलवार को कई बड़े नेताओं को अहम जिम्मेदारी सौंपी गई. अहमद पटेल के जन्मदिन के मौके पर राहुल गांधी ने ये जिम्मेदारी सौंपी है. इस जिम्मेदारी को लंबे समय से पार्टी के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा देख रहे थे. इसके अलावा भी कई नेताओं को अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है.

गौरतलब है  कि कांग्रेस में कोषाध्यक्ष का पद बेहद अहम होता है. यह पद अध्यक्ष के बाद दूसरा महत्वपूर्ण पद माना जाता है. इंदिरा गांधी के समय में सीताराम केसरी कांग्रेस के कोषाध्यक्ष हुआ करते थे. उन्हें गांधी परिवार में बहुत अहम माना जाता था. इसीलिए उनको पार्टी की ओर से कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गयी थी. इससे पहले कांग्रेस के कोषाध्यक्ष के मामले पर संसद में कई बार प्रश्र खड़े हुए थे. पंडित ललित नारायण मिश्र के समय में भी उठा था और उन दिनों इस बात को लेकर विवाद भी हुआ था. इसलिए कांग्रेस में इस पद को बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है और पार्टी के सबसे विश्वस्त नेता को इस पर की जिम्मेदारी सौंपी जाती है.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आनंद शर्मा को कांग्रेस विदेश प्रकोष्ठ के प्रमुख की जिम्मेदारी सौंपी है. आनंद शर्मा राज्यसभा के सदस्य और पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं. मनमोहन सरकार में शर्मा वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री रह चुके हैं. वे राज्यसभा में विदेश और आर्थिक मामलों में लगातार मोदी सरकार को घेरते रहे हैं. इसके अलावा लुजीनो फलेरो को महासचिव इंचार्ज नार्थ ईस्ट स्टेट्स बनाया गया. इसके अलावा मीरा कुमार को कांग्रेस कार्यसमिति का स्थाई सदस्य बनाया गया.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.