12 अगस्त को होने जा रहे अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस से पूर्व यून प्रमुख की बधाई

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

संयुक्त राष्ट्र: 12 अगस्त को होने जा रहे अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस (आईवाईडी) के चलते संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो ग्युटेरेस ने सबको इस खास दिवस की बधाई दी। अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस युवाओं से  जुडे सांस्कृतिक और कानूनी मुद्दों पर प्रकाश डालता है। अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस (आईवाईडी) संघर्ष को रोकने, समर्थन देने, सामाजिक न्याय और शांति बनाए रखने के लिए युवा लोगों के योगदान को बढ़ावा देने को लेकर मनाया जाता है।

संयुक्त राष्ट्र ने 12 अगस्त 2000 को पहली बार युवा दिवस मनाया था, तब से लेकर अब तक कई राष्ट्रों ने इस अवसर को अपने देश के युवाओं के लिए एक दिन चिह्नित करने के रूप में मनाया है। ये दिन दुनिया भर में युवा मुद्दों पर ध्यान आकर्षित करने के लिए सरकारों और अन्य लोगों के लिए अवसर प्रदान करता है। आईवाईडी के दौरान; संगीत कार्यक्रम, कार्यशालाएं, सांस्कृतिक कार्यक्रम, और राष्ट्रीय और स्थानीय सरकारी अधिकारियों और युवा संगठनों से जुड़ी बैठकें पूरी दुनिया में होती हैं।

12 अगस्त को होने जा रहे इस दिन पर संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ग्युटेरेस ने कहा, दुनिया की उम्मीद युवाओं पर निर्भर है। शांति, आर्थिक गतिशीलता, सामाजिक न्याय, सहिष्णुता ये सब देश के युवाओं पर निर्भर करता है।

उन्होने कहा युवा महिलाएं और लड़कियां कमजोर हैं दुनिया के युवाओं को सुरक्षित स्थान की आवश्यकता है – सार्वजनिक, नागरिक, भौतिक और डिजिटल रिक्त स्थान जहां वे स्वतंत्र रूप से अपने विचार व्यक्त कर सकते हैं और अपने सपनों का पीछा कर सकते हैं। हमें निवेश करना होगा ताकि युवा लोग शिक्षा, प्रशिक्षण और सभ्य नौकरियों तक पहुंच सकें और अपनी पूरी क्षमता का उपयोग कर सके।

एक रिपोर्ट के अनुसार 400 मिलियन (40 करोड़) से अधिक युवा महिलाएं और पुरुष संघर्ष पूर्ण या हिंसा के बीच रहते हैं। लाखों लोगों को उत्पीड़न और अधिकारों के हनन का सामना करना पड़ता है।

आईवाईडी को 1999 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा 54/120 के प्रस्ताव के तहत अपनाया गया था। 2014 के लिए अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस का नारा युवा और मानसिक स्वास्थ्य था। 2015 के लिए, यह युवा और नागरिक जुड़ाव था। 2016 अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस का विषय “2030 तक सड़क: गरीबी उन्मूलन और सतत उपभोग और उत्पादन हासिल करना था।” 2017 के लिए, आईवाईडी का विषय “शांति स्थापित करता युवा ” था। इस साल थीम “एक जगह युवाओं के लिए”।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.