उपसभापति चुनाव: कांग्रेस के बी.के. हरिप्रसाद हो सकते हैं उम्मीदवार

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

नई दिल्ली: 9 अगस्त को राज्यसभा के उपसभापति का होने वाला चुनाव काफी दिलचस्प हो चुका है। एनडीए ने अपना उम्मीदावर जेडीयू के राज्यसभा सांसद हरिवंश सिंह को बनाया है। दिलचस्प इसलिए भी है क्योंकि जहां सत्ता पक्ष और विपक्ष में सहमती नहीं हैं वहीं सत्ता पक्ष में एनडीए के घटक दल भी हरिवंश सिंह के नाम पर मुहर लगाने के लिए तैयार नहीं है, इसके लिए बीजेपी को अकाली दल और शिवसेना को साधना पड़ेगा।

वहीं अब तक विपक्ष की तरफ से एनसीपी की वंदना चव्हाण के नाम को लेकर चर्चा चल रही थी, लेकिन अब अचानक कांग्रेस के बी.के. हरिप्रसाद के नाम को लेकर सियासी गलियारों में अटकलें तेज हो गई हैं। सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस के बी.के. हरिप्रसाद उपसभापति चुनाव में उम्मीदवार हो सकते हैं। बता दें कि बुधवार को ही उपसभापति के चुनाव के लिए नामांकन भी दाखिल किए जाने हैं।

राज्यसभा में दोनों ही पक्षों में से किसी के पास बहुमत के लिए जरूरी 123 सदस्यों का आंकड़ा नहीं हैं जिसके कारण ये मुकाबला काफी रोचक होता दिखाई दे रहा है। कांग्रेस उपराष्ट्रपति चुनाव में मात खाने के बाद कम से कम उपसभापति की सीट की कबजाने की हर मुमकिन कोशिश में लगी हुई है।

राज्यसभा में 244 सदस्यों के बीच बहुमत के लिए 123 की संख्या चाहिए जिसके लिए कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्ष और बीजेपी के नेतृत्व में एनडीए अपनी-अपनी ताकत आजमाती दिखाई दे रही हैं। इस चुनाव के लिए 8 अगस्त को दोपहर तक नामांकन दाखिल किए जा सकते हैं।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.