अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन का ब्लू प्रिंट तैयार

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

नई दिल्ली: भारत सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक बुलेट ट्रेन के लिए रेल मंत्रालय ने इसकी तैयारियों को लेकर पूरी ताकत झौंक दी है। मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलने वाली इस बुलेट ट्रेन में ऐसी सुविधाएं होंगी जो इससे पहले भारतीय ट्रेनों में पहले कभी नहीं देखा गया है।
देश के सबसे हाई प्रोफाइल ट्रेन में दी जाने वाली सुविधाओं का ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया गया है। एक लाख करोड़ की लागत से तैयार होने वाले इस प्रोजेक्ट में जेपान की E5 शिनकानसेन सीरीज़ की नई ट्रेन होगी। अगस्त 2022 तक ये ट्रेन मुंबई और अमहदाबाद के बीच दौड़ने लगेगी।
खासियत: एक बुलेट ट्रेन में कुल मिलाकर 10 डब्बे होंगे। हर ट्रेन में 55 सीटें बिजनेस क्लास के लिए होगी। जबकि स्टैण्डर्ड क्लास में 695 सीटें रहेगी। पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग वॉशरूम की सुविधा होगी। छोटे बच्चों को फीडिंग करने के लिए एक खास रूम होगा। यात्रियों को समान रखने के लिए अलग से जगह दी जाएगी। बीमार लोगों के लिए एक अगल रूम होगा। बच्चों के लिए चेंजिंग रुम की सुविधा होगी, जहां उनके लिए खास टॉयलेट सीट्स और हाथ धोने के लिए कम ऊंचाई के सिंक लगाए जाएंगे। व्हीलचेयर पर बैठने वाले पैसेंजर के लिए ज्यादा जगह वाले खास टॉयलेट बनाए जाएंगे।

ट्रेन में फ्रीज़र, हॉटकेस की सुविधा मौजूद रहेंगी। इसके अलावा टी और कॉफी मेकर की सुविधाएं भी दी जाएगी। हर कोच में LCD स्क्रीन्स होंगी जिस पर मौजूदा स्टेशन और अगले स्टेशन की जानकारी दी जाएगी। जापान से E5 सीरीज़ की 25 ट्रेनें मंगाई जाएंगी जिस पर करीब पांच हज़ार करोड़ का खर्चा आएगा। मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलने वाली इस बुलेट ट्रेन पर ज़्यादातर एलिवेटेड रास्ते होंगे। सिर्फ थाणे और विरार के बीच 21 किलोमीटर का हिस्सा अंडरग्रांउड होगा, जिसमें से 7 किलोमीटर तक ये ट्रेन समुद्र के अंदर से जाएगी। इस ट्रेन से मुंबई और अहमदाबाद के बीच 508 किलोमीटर की दूरी सिर्फ 2 घंटे 7 मिनट में तय किए जाएंगे।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.