‘शौर्य, वीरता, सामूहिक हितों से होगा बहुजन हिताय, बहुजन सुखाय’ विश्व हिन्दू कांग्रेस का मुख्य विषय

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

डॉ सोनम दीक्षित 

नई दिल्ली: विश्व हिन्दू कांग्रेस जिसका दूसरा सम्मेलन 7 सितंबर 2018 से लेकर 9 सितंबर 2018 को अमेरिका के शिकागो में होने जा रहा है का मुख्य विषय ‘शौर्य, वीरता, सामूहिक हितों से होगा बहुजन हिताय, बहुजन सुखाय’ रखा गया है। सम्मेलन में इसके अलावा अन्य कई मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी।

सम्मेलन में विश्व शिक्षा, महिला सशक्तिकरण, युवाओं को विद्यवान बनाने, मीडिया को सुदृढ़ बनाना, विश्व में राजनैतिक स्थिरता, विश्व व्यापार में सभी देशों की तरक्की व अन्य मुद्दों पर गहन चिंतन किया जाएगा।

विश्व हिन्दू कांग्रेस (डब्लू एच सी) एक ऐसी संस्था है जो की मानवता की भलाई को लेकर प्रागढ़ है। इस सम्मेलन में विश्व भर के हिन्दू अपने विचार व्यक्त करते हैं और विश्व भर में शांति स्थापित करने को लेकर विचार वयक्त करते हैं । डब्लू एच सी समाज में स्थापित कृतियों को किस तरह से दूर करें इसको लेकर एक गहन अध्ययन और विचार विमर्श करती है। डब्लू एच सी ‘वासुदेव कुटुम्बकम्’ यानि पूरा विश्व एक परिवार है वाली हिन्दू धारणा को मानती है।

चार साल में एक बार होने वाले इस सम्मेलन की अध्यक्ष तुलसी गाबार्ड है जो कि अमेरिका की पहली हिन्दू महिला सांसद है। तुलसी गाबार्ड का कहना है की इस सम्मेलन के माध्यम से विश्व भर के हिन्दु एक मंच में आकर अपनी बात रखते हैं जिसमें की हमारे विश्व को किस तरह से शांति प्रिय और मानव की भलाई के लिए एक बनाया जाए।

ये सम्मेलन स्वामी विवेकानन्द जी के 125 साल पहले धर्म संसद में दिए गये उस ऐतिहासिक भाषण के दिन हो रहा है जब उन्होने कहा था कि हिन्दू हमेशा यश और आध्यात्म के लिए खड़ा हुआ है, भारत विद्यवानों की भूमि है जो हमेशा समाज को एक जुट करने को लेकर काम करती है। सितंबर में होने वाले इस सम्मेलन का विषय ‘सुमनतृतै सुविकरनते’ यानि ‘शौर्य, वीरता, सामूहिक हितों से होगा बहुजन हिताय, बहुजन सुखाय’ रखी है जो की स्वामी जी की सोच से मेल खाती है।

डब्लू एच सी 2018, सात अन्य सम्मेलन भी करेगें जो की समाज के हर तबके को एक साथ तरक्की की राह में कैसे लाया जाए को लेकर गहन चिंतन मनन करेगें।

विश्व हिन्दू आर्थिक मंच जहां विश्व भर के अर्थशास्त्रियों और व्यापार विश्लेषकों एक साथ एक मंच में विश्व में हो रहे गतिरोध पर चर्चा करेगें। आज के समय में जब पूरा विश्व व्यापारिक कलह को लेकर लड़ रहा है तब इस मंच के माध्यम से पूरे विश्व को किस तरह से सश्क्त किया जाए को लेकर चर्चा होगी।

हिंदू शिक्षा सम्मेलन, हिंदू शिक्षा बोर्ड (एचईबी) द्वारा आयोजित किया जाता है। हिंदू शिक्षा बोर्ड का उद्देश्य शैक्षणिक नेतृत्व को प्रोत्साहित करना और ज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में अग्रिम सुधारों को क्रियान्वित करना है, जिससे दुनिया को शैक्षिक नेतृत्व को लेकर बढ़ावा दिया जा रहा है। यह प्राकृतिक विज्ञान, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, सामाजिक विज्ञान, प्रदर्शन कला, कानून, व्यापार और प्रबंधन, नैतिकता, धर्म, दर्शन, और अध्यात्म के क्षेत्र में सतत विकास का भी लक्ष्य रखता है।

हिंदू मीडिया फोरम हिंदू, मीडिया फोरम (एचएमएफ) द्वारा आयोजित किया जाता है। यह पत्रकारों, ब्लॉगर्स, मीडिया हाउस के अधिकारियों, सार्वजनिक टिप्पणीकारों, और पर्यवेक्षकों को मीडिया के उभरते रूपों में चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा करने के लिए विचारों और अनुभवों को साझा करने और सटीक, प्रामाणिक और अनियमित रिपोर्टिंग और विश्लेषण के माध्यम से दुनिया को बेहतर तरीके से सूचित करने के लिए रणनीतियों को विकसित करने के लिए एक साथ लाता है।

हिंदू संगठन सम्मेलन हिंदू संगठनों, मंदिरों और संघों फोरम (एचओटीए) द्वारा आयोजित किया जाता है। संगठन का उद्देश्य श्रम, पूलिंग और संसाधनों के अधिक कुशल उपयोग के अनिवार्य विभाजन को स्वीकार करना है।

हिंदू राजनीतिक सम्मेलन का आयोजन विश्व हिंदू डेमोक्रेटिक फोरम (डब्ल्यूएचडीएफ) द्वारा किया जाता है। विश्व हिंदू डेमोक्रेटिक फोरम की स्थापना राजनीतिक प्रक्रिया में वर्तमान में शामिल हिंदुओं के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करने के उद्देश्य से की गई है, जो वैश्विक हिंदू समाज के महत्व के राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा करती है। यह हिंदू युवाओं को उनके सक्रिय भागीदारी के लिए प्रोत्साहित करता है और जिम्मेदार लोकतंत्र के अभ्यास में उन्हें विशेषज्ञता प्रदान करता है।

हिंदू महिला सम्मेलन हिंदू महिला फोरम (एचडब्ल्यूएफ) द्वारा आयोजित किया जाता है। यह भव्य मंच हिंदुओं और मानवता और दुनिया के कल्याण में व्यापक भूमिका निभाता है। हिंदू महिला मंच हिंदू धर्म में उनकी भूमिका को प्रोत्साहित करता है और समग्र प्रगति के मुद्दों को हल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह घोषणापत्र महिलाओं को भविष्य के नेताओं के रूप में वकालत करता है।

हिंदू युवा सम्मेलन हिंदू छात्र और युवा नेटवर्क (एचएसवाईएन) द्वारा आयोजित किया जाता है। इसका लक्ष्य हिन्दू पुनरुत्थान और पुनर्जागरण में मौलिक भूमिका निभाने में हिंदू युवा को उत्साहपूर्वक शामिल करना है। यह हिंदू युवा नेटवर्क उन्हें अत्याचार, अन्याय, दमन और शोषण के खिलाफ लड़ने के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करता है, और जोर देकर कहते हैं कि वे चुनौतियों का सामना करेंगे और अगली पीढ़ी के हिंदुओं के परिवर्तन में प्रमुख आंदोलनों में शामिल होंगे। यह सम्मेलन हिंदू युवाओं को आम अच्छे काम के लिए अपने कड़ी मेहनत को समर्पित करने के लिए प्रेरित करने के लिए एक मंच भी प्रदान करता है।

इस प्रकार डब्ल्यूएचसी अर्थव्यवस्था, शिक्षा, मीडिया, युवाओं और महिलाओं, राजनीति और हिंदू संस्थागत संगठनों जैसे सामाजिक क्षेत्रों को प्रभावित करने वाले सभी प्रमुख पहलुओं को संबोधित करेगा। यह कार्यक्रम उद्योगपति, शिक्षाविदों, सार्वजनिक प्रतिनिधियों, महिलाओं और युवाओं, उद्यमियों, रणनीतिकार, सार्वजनिक वक्ताओं और नीति निर्माताओं, मीडिया प्रतिनिधियों और हिंदू संगठनात्मक मंदिरों और संबंधित मंचों जैसे समाज के सभी क्षेत्रों से प्रतिनिधियों को लाएगा। इस प्रकार, विश्व हिंदू कांग्रेस हिंदू समाज के लिए चुनौतियों और अवसरों का मूल्यांकन और विश्लेषण करने और हिंदू समाज और दुनिया के सुधार के लिए एक ठोस रोडमैप प्रदान करने के लिए एक प्रोत्साहन प्रदान करेगी।

 

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.