बहादुर अफसरों को ‘पीसमेकर वीरता पुरस्कार’ से नवाजा गया

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

नई दिल्ली: अपने अदम्य साहस और जाबाजी के लिए 11 आईपीएस अधिकारियों को प्रतिष्ठित ‘पीसमेकर वीरता पुरस्कार’ से नवाजा गया। राष्ट्र के प्रति वचन बद्ध होकर काम करने वाले इन अफसरों ने अपने काम के प्रति निष्ठा से समाज में मौजूद बुराईयों को दूर करने का प्रयास किया। सामाजिक समस्याओं को समाज से मुक्त करने के लिए उनके योगदान की सराहना इस पुरस्कार वितरण सम्मेलन से की गई।

यह पुरस्कार पूर्व सेना प्रमुख और वर्तमान विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह द्वारा प्रस्तुत किया गया। सिंह ने कहा कि आज भी हमारे देश में ब्रिटिश राज जैसी पुलिसिंग हो रही है, जिसे अब बदलने की जरूरत है। हिंदी मासिक पत्रिका ‘पीसमेकर’ द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य मीडिया और पुलिस के सौहार्दपूर्ण रिश्तों को बनाए रखना है। इस कार्यक्रम के जरिए आईपीएस और सेना के अधिकारियों को देश और समाज की रक्षा के लिए अपने ईमानदार प्रयासों को प्रेरित करने के लिए किया गया।  पत्रिका की 15 वीं स्थापना के मौके पर, पत्रिका के संपादक संतोष कुमार ने कहा, “यह उन लोगों का सम्मान करने का हमारा प्रयास है जो सब कुछ छोड़कर दूसरों की रक्षा के लिए अपना जीवन समर्पित करते हैं, इन बहादुर अधिकारियों को सराहना की आवश्यकता है उनकी बहादुरी और प्रतिबद्धता को सम्मान की नजर से देखा जाए। यह पुरस्कार समारोह समाज और इन प्रतिबद्ध अधिकारियों के बीच के अंतर को दूर करेगा”।

इसी कार्यक्रम के दौरान मीडिया संवाद का भी आयोजन किया गया, जिसमें  ‘सुरक्षा बलों पर उठते सवाल : मानवाधिकारों की फिक्र या राजनीति की नई चाल’ विषय पर विभिन्न वरिष्ठ पत्रकारों ने अपने विचार रखे। इस अवसर पर कांग्रेस के युवा नेता शहज़ाद पूनावाला, डीडी न्यूज के वरिष्ठ संपादक व एंकर अशोक श्रीवास्वत, अवधेश कुमार, समीर अब्बास व कुमार राकेश मौजूद थे।

सम्मेलन में प्रकाश सिंह को पीसमेकर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा गया।

पीसमेकर बहादुरी पुरस्कार से सम्मानित राष्ट्र रक्षक

  1. उमेश मिश्र, एडीजी, एसटीएफ एसओजी, राजस्थान
  2. रॉबिन हिबु, जॉइंट सीपी, राष्ट्रपति भवन सुरक्षा, नई दिल्ली
  3. अनिल किशोर यादव, आईजी, बिहार
  4. मनोज कुमार वर्मा, आईजी, दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल
  5. हरिनारायणाचारी मिश्र, डीआईजी इंदौर, मध्यप्रदेश
  6. मनु महाराज, एसएसपी पटना, बिहार
  7. पंकज चौधरी, एसपी एससीआरबी, जयपुर, राजस्थान
  8. शैलेन्द्र प्रसाद वर्णवाल, एसपी पाकुड़, झारखंड
  9. आकाश तोमर, एसपी सिटी, गाजियाबाद, उत्तरप्रदेश्
  10. मो. इकबाल, कमांडेंट सीआरपीएफ, बांदीपुरा, जम्मू-कश्मीर
  11. कमांडो सोहन सिंह, राजस्थान पुलिस

       चित्रों द्वारा कार्यक्रम की कुछ झलकियां

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.