‘दादा वासवानी’ के शताब्दी वर्ष की याद में मना 25वां सिंधी सम्मेलन

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

कैलिफ़ोर्निया, यूएसए: सिंधी समाज के लोगों द्वारा 25वां सिंधी सम्मेलन का आयोजन किया गया। 5-8 जुलाई तक चले इस सम्मेलन को ‘दादा जसन वासवानी’ के शताब्दी वर्ष के तौर पर भी मनाया गया।

चार दिन तक चले इस सम्मेलन का आयोजन उत्तरी कैलिफ़ोर्निया के सिंधी समाज और एलायंस ऑफ ग्लोबल सिंधी एसोसिएशन (एजीएसए) ने संयुक्त रुप से किया।

सांता क्लारा के महापौर लिसा एम गिलमर ने सम्मेलन के अध्यक्ष चंद्रू भाभभरा और एजीएसए अध्यक्ष रामोला मोटवानी के साथ दीप प्रज्वलित कर सम्मेलन की शुरुआत की। दीप प्रज्वलित कर दादा वासवानी के संदेशों और मानवतावादी कार्यों को याद किया गया।

5 जुलाई को शुरू हुए सम्मेलन में कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिसमें कार्यशालाओं, संगोष्ठियों, सिंधी नाटकों, आध्यात्मिक कार्यक्रम, फिल्मों और फैशन शो की झलकियां दिखी साथ ही अभिनेत्री करिश्मा शर्मा और डिंपल झांगियानी और भारतीय गायक भी कार्यक्रम में पुहंचे।

कार्यक्रम में बच्चों द्वारा भजन और संगीत की प्रस्तुति दी गई साथ ही बच्चों ने सिंधी में भाषण भी दिए। जाने माने गीतकार काजल चंदीरामणी, जतिन उदासी और दृशिका आडवाणी ने दादा वासवानी को याद कर अध्यात्मिक भजन गाए। इसके बाद वहां मौजूद लोगों को ‘छेज’ देखनो को मिला जो की सिंधी समाज में एक खास तरह का नृत्य है जिसमें प्रतिभागियों को नृत्य करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

सम्मेलन के दूसरे दिन का उद्घाटन भारत के कैलिफ़ोर्निया स्थित राजदूत वेंकटेशन अशोक, असेंबली सदस्य एश कालरा, काउंसिल सदस्य सविता वैद्यनाथन, सदस्य राज साल्वान और सभी बोर्ड सदस्यों ने किया। सम्मेलन के अध्यक्ष चंद्रू भाभभरा द्वारा औपचारिक परिचय के बाद राजदूत अशोक ने दुनिया भर से आए 700 सिंधियों को बधाई दी।

25वें सिंधी सम्मेलन में मौजूद अतिथि गण।

सिंधी प्रार्थना ‘आसा की वार’ के साथ ही कार्यक्रम में कई तरह के प्रस्तुति देखने को मिली। पहली बार सम्मेलन में कुछ विशेष सहस्राब्दी कार्यकलाप देखने को मिले। युवाओं के लिए एक समांतर सहस्राब्दी कार्यक्रम जिसमें मिक्स-मिंगल्स, वैवाहिक, टेक टूर्स, पैनल चर्चाएं, कार्यशालाओं, डीजे नृत्य और बॉलीवुड लाइव गायन भी शामिल थे।

सिंधी प्ले, सिंधी मूवी, सिंधी फैशन शो के साथ पूरे दिन समानांतर कार्यशालाएं, सेमिनार और सिंधी भोजन का लुप्त वहां मौजूद लोगों ने उठाया। काजल, जतिन और दृशिका ने कार्यक्रम में अपने गीतों से समा बांधा।

शुक्रवार और शनिवार की रात को भारत के तीन पेशेवर गायक, काजल चंदीरामणी, जतिन उदासी और दृशिका आडवाणी ने श्रोताओं को उनके भावपूर्ण गायन से मंत्रमुग्ध कर दिया। पूजा मोटवानी के फैशन शो में भावपूर्ण गायन दर्शकों को बहुत पसंद आए उनके इस शो की बहुत ही सरहाना की गई। दो सिंधी नाटक ‘बेला का झमेला’ और ‘लीला चनेसर’ ने लोगों को मंत्रमुक्ध कर दिया। मंजू मिर्चंदानी ने इस नाटक को निर्देशित किया था। भारतीय कॉमेडियन नितिन मिरानी ने अपने अलग अंदाज से लोगों को हंसा-हंसा कर लोट पोट कर दिया।

सम्मेलन के अंतिम दिन भारतीय टीवी और फिल्म कलाकार करिश्मा शर्मा और डिंपल झांगियानी द्वारा कार्यक्रम को आगे बढ़ाया गया। इस दिन आसा की वार, भाहिरानो, चेज, आरती, सिंधी भोज का आयोजन किया गया था।

8 जुलाई को सम्मेलन समाप्त हो गया और सम्मेलन के अध्यक्ष चंद्रू भाभभरा ने सतीश रायसिंगहानी को 26वें सिंधी सम्मेलन की बागडोर सौंपी जो की 2019 में स्पेन के बार्सिलोना शहर में आयोजित होने जा रहा है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.