दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति अगले हफ्ते भारत दौरे पर आएंगे

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

 

अगले हफ्ते दक्षिड़ कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन भारत दौरे पर आएंगे। राष्ट्रपति कार्यालय के मुताबिक मून 8 से 11 जुलाई को भारत दौरे पर होंगे । मून प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्योते पर भारत आ रहे हैं।   दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय के प्रवक्ता किम इयू केओम के मुताबिक, मून रविवार से भारत के चार दिवसीय दौरे पर होंगे, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय सम्मलेन भी शामिल है।

प्रवक्ता ने बताया, ‘भारत एशिया में तेजी बढ़ रही अर्थव्यवस्था है। वह नई दक्षिणी नीति के तहत प्रमुख देश भी है।’ उन्होंने बताया, ‘राष्ट्रपति मून और प्रधानमंत्री मोदी देशों के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा कर सकते हैं और भविष्य केंद्रित सहयोग को बढ़ा सकते हैं।’

भारत दौरे के बाद मून 11 जुलाई को सिंगापुर रवाना होंगे और 13 जुलाई तक वहीं रहेंगे। हालांकि, इससे पहले मून राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से भी वार्ता कर सकते हैं। वह सिंगापुर में राष्ट्रपति हमीलाह याकूब और प्रधानमंत्री ली सेन लुंग से मुलाकात करेंगे। भारत और दक्षिण कोरिया के बीच सन् 1973 में औपचारिक तौर पर संबंध स्थापित हुए थे।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.