हिमाचल के रिज में राज्यपाल, मुख्यमंत्री व केंद्रीय मंत्री ने किया योग

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

चौथे अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर सीएम जयराम ठाकुर ,केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने शिमला के ऐतिहासिक रिज पर एक साथ योग किया| इस दौरान सभी लोगो ने योग के माध्यम से शरीर और मन को स्वस्थ रखने का संकल्प लिया |

इसका आयोजन राज्य आयुर्वेदिक विभाग मानस कल्याण समिति द्वारा पतंजलि योग समिति और एसजेवीएनएल के सहयोग से किया गया। राज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थापित किया है और आज विश्व इसे अपना रहा है। उन्होंने लोगों से योग को जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री की पत्नी डॉ. साधना ठाकुर, शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज, महापौर नगर निगम शिमला कुसुम सदरेट, वरिष्ठ अधिकारी, सैकड़ों स्कूली बच्चों व शहर के गणमान्य व्यक्तियों ने इस अवसर पर योग किया। इससे पहले, योग शिक्षिका उर्मिल सिंह ने राजभवन में योग व ध्यान कार्यक्रम का संचालन किया, जिसमें राज्यपाल ने भी भाग लिया।

योग तनाव व चिंता को नियंत्रित करता है | मुख्यमंत्री योग भारतीय परंपरा का एक अमूल्य उपहार है। यह मन, शरीर, विचार, कर्म, मनुष्य, प्रकृति के बीच एकता का प्रतीक, स्वास्थ्य और कल्याण के लिए समग्र दृष्टिकोण है।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वीरवार को रिज मैदान पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान कहा कि ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में राष्ट्र संघ को वर्ष के सबसे लंबे दिन 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का सुझाव दिया था। तबसे पूरी दुनिया योग दिवस मना रही है। योग केवल एक व्यायाम ही नहीं, बल्कि विश्व तथा प्रकृति के साथ एकता की भावना को विकसित करने का माध्यम है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.