21 जून हुआ ऐतिहासिक बाबा राम देव का वर्ल्ड रिकॉर्ड

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

साल के सबसे लंबे दिन यानी 21 जून को पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देहरादून में करीब 55 हजार लोगों के साथ बैठकर योगासन कर किया। यह योग फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट (एफआरआई) के प्रांगण में किया गया। वहीं कोटा में बाबा रामदेव 2.5 लाख लोगों के साथ योग कर वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनया

अन्य जगहों पे हुए आयोजन

– दिल्‍ली स्थि‍त अमेरिका के दूतावास में भी योग दिवस के प्रति लोगो मै काफी उत्साह देखने को मिला । दूतावास मै काम करने वाले कर्मियों ने जमकर हिस्सा लिया और योग किया।

 

जवानों ने 18,000 फीट की ऊंचाई पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस जवानों ने लद्दाख के ठंडे रेगिस्तान में सूर्य नमस्कार किया।

 

 

 

 

गृहमंत्री राजनाथ सिंह दो दिनों लखनऊ दौरे पर हैं। उन्‍होंने लखनऊ स्थित राजभवन में योग किया। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी मौजूद थे। योगी आदित्‍यनाथ ने कहाँ  योग हमारे प्रधान मंत्री की सांस्कृतिक कूटनीति का एक उदाहरण है।

 

मुंबई में महाराष्ट्र के राज्यकपाल सी विद्यासागर राव ने राजभवन में योगासन किए

 

 

पूर्वी नौसेना कमांड के जवान विशाखापत्तनम में बंगाल की खाड़ी में आईएनएस ज्योति पर योग कर रहे हैं। इसमें पूर्वी नौसेना कमान के पनडुब्बी में तैनात जवानों ने भी भाग लिया।

-नौसेना के जवान केरल के कोच्चि में आईएनएस जमुना पर योगासन कर रहे हैं।

आंध्र प्रदेश में वाइस एडमिरल करमबीर सिंह, पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ और नौसेना के कर्मी विशाखापत्तनम में पूर्वी नौसेना कमान में योग कर रहे हैं।

 

-राजस्थान के कोटा में बाबा रामदेव, आचार्य बालकृष्ण और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे में योगासन कर रहे हैं।
-पीएम मोदी ने कहा कि योग अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य और खुशहाली के लिए दुनिया का सबसे बड़ा जन आंदोलन बन गया है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज देहरादून से लेकर डबलिन तक, शंघाई से शिकागो तक योग ही योग है। योग पूरी दुनिया को जोड़ रहा है।

कौन मंत्री कहां पर मौजूद?
राजनाथ सिंह- लखनऊ
नितिन गडकरी- नागपुर
सुरेश प्रभु- चेन्नई
उमा भारती- रुद्रप्रयाग
रामविलास पासवान- हाजीपुर
रविशंकर प्रसाद- पटना

 

बिखराव के युग में योग जोड़ने का काम करता है, यह मन-शरीर-आत्मा-बुद्धि को जोड़ता है: पीएम मोदी

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर उत्तराखंड के भारतीय वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआइ) देहरादून परिसर में पीएम मोदी का लोगों ने तालियों से अभिनंदन किया। मेजबानी के लिए सीएम ने पीएम मोदी का धन्‍यवाद किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने देशवासियों को दी चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी। उन्होंने कहा कि बिखराव के युग में योग जोड़ने का काम करता है। यह मन-शरीर-आत्मा-बुद्धि को जोड़ता है। संपूर्ण मानवता को जोड़ता है। अपनी विरासत पर हम गर्व करेंगे तो दुनिया भी गर्व करेगी।

इसके अलावा 150 से ज़्यादा देशों में योग दिवस मनाया गया। आयुष मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पूरे देश में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए करीब 5000 आयोजन हुए।

 

चार साल पूर्व शुरू हुए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया और संदेश दिया कि योग सेहत की गारंटी का पासपोर्ट है। यह सिर्फ शरीर को फिट रखने के लिए कसरत मात्र नहीं है। उन्होंने कहा कि योग दरअसल मैं से हम की यात्रा है। यह संतुलन और शांति देता है। ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है और असीम ताकत देता है। मैं पूरी दुनिया के लोगों से अपील करता हूं कि वे योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं।

2014 से हुई थी शुरुआत 
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर 2014 में घोषित किया था कि हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इस दिन का महत्व इसलिए भी है कि 21 जून साल का सबसे लंबा दिन होता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में पूरी दुनिया में योग दिवस मनाने का आह्वान किया था।

कोटा में बना विश्व रिकॉर्ड 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर गुरुवार को राजस्थान के कोटा में दो लाख लोग योग किए। योगगुरु बाबा रामदेव इन लोगों को योग कराया। बाबा रामदेव के साथ राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया व अाचार्य बालकृष्ण मौजूद थे। सरकार का दावा है कि यह विश्व रिकॉर्ड होगा और इसे गिनीज बुक में दर्ज किया जाएगा। इस मौके पर गिनीज वालों की टीम कोटा में मौजूद थी। गिनीज व‌र्ल्ड रिकॉ‌र्ड्स में योग करने वालों की सही संख्या दर्ज हो सके, इसके लिए यहां आने वाले सभी लोगों को बारकोड दिए गए थे। बारकोड की स्कैनिंग के बाद ही आयोजन स्थल पर प्रवेश दिया गया।
दिल्ली में हुअा आयोजन
-नई दिल्ली में आठ जगहों पर आयोजन हुअा। मुख्य कार्यक्रम राजपथ पर हुअा।
-ब्रह्मकुमारी संस्था की अोर से लाल किले पर आयोजन किया गया। इसमें बीएसएफ, सीआरपीएफ, सीआइएसएफ समेत विभिन्न केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल एजेंसियों की महिला कर्मियों समेत 50,000 लोग शामिल थे।
-द्वारका में पतंजलि योग समिति और रोहिणी में आर्ट ऑफ लिविंग का आयोजन किया गया।

इतिहास के पन्नो से योग दिवस
गौरतलब है कि यह पीएम मोदी का ही प्रयास था जिस कारण 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाने लगा। पीएम मोदी ने 27 सितंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन में योग को अंतरराष्ट्रीय पहचान देने की बात रखी। इसके बाद 11 दिसंबर 2014 को यूएन में 177 सदस्य देशों ने 21 जून को इस दिवस के रूप में अपनी सहमति जता दी। मोदी के इस प्रस्ताव को महज 90 दिनों के अंदर पूर्ण बहुमत से पारित किया गया, जो यूएन में किसी दिवस प्रस्ताव के लिए सबसे कम समय का रिकॉर्ड है। आपको बता दें कि ये चौथा योग दिवस है। इससे पहले भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अलग-अलग शहरों में जाकर योग दिवस मनाया था। पीएम मोदी ने पहला योग दिवस दिल्ली में, दूसरा योग दिवस चंडीगढ़ में, तीसरा योग दिवस लखनऊ में मनाया था।

 

1 लाख 5 हजार लोगों ने एकसाथ योगाभ्यास कर गिनीज बुक में रिकॉर्ड दर्ज कराया।

देश में शिक्षा नगरी के नाम से प्रसिद्ध कोटा में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और योग गुरु रामदेव की मौजूदगी में 1 लाख 5 हजार लोगों ने एकसाथ योगाभ्यास कर गिनीज बुक में रिकॉर्ड दर्ज कराया।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.